आईटी और बैकिंग शेयरों से बाजार में बहार, बढ़त के संग बंद हुआ सेंसेक्स

मुम्बई,आईटी और बैंकिंग कंपनियों के शेयरों के कारण मुम्बई शेयर बाजार में गुरुवार को तेजी का दौर रहा। दिन भर के कारोबार के बाद शेयर बाजार का सेंसेक्स 77 अंक करीब 0.19 फीसदी की बढ़त के साथ 40,129.05 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान, सेंसेक्स 40,392.22 अंक के सबसे ऊंचे स्तर तक पहुंचा। वहीं इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 33.35 अंक तकरीबन 0.28 फीसदी उछलकर 11,877.45 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की कंपनियों में येस बैंक में सबसे ज्यादा 24.03 फीसदी की तेजी देखी गई। बैंक ने कहा कि उसे एक विदेशी निवेशक से 1.2 अरब डॉलर के वित्तपोषण के लिए बाध्यकारी पेशकश मिली है। इसके बाद बैंक के शेयर में जबरदस्त तेजी आयी।
इसके अलावा भारतीय स्टेट बैंक , इंफोसिस , टाटा मोटर्स , भारती एयरटेल , एचसीएल टेक और एचडीएफसी के शेयरों में भी 7.69 फीसदी तक की तेजी देखी गई। इसके विपरीत टेक महिंद्रा , एक्सिस बैंक , टाटा स्टील , महिंद्रा एंड महिंद्रा और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर 2.09 फीसदी तक नीचे आये। शेयर बाजार के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बुधवार को पूंजी बाजार में शुद्ध रूप से 7,192.42 करोड़ रुपये का निवेश किया जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 185.87 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की।
यस बैंक, ज़ी एंटरटेनमेंट, एसबीआई, इंफोसिस, टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक को लाभ हुआ जबकि जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, ऐक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक को नुकसान हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *