अशोकनगर में गांव वालों को फसाने के फेर में पड़ कर बेटे ने ही कर दी मां की हत्या

अशोकनगर,5 सितंबर को सहराई कस्बे में एक बुजुर्ग महिला की हत्या का सनसनीखेज मामला सामने आया था। जिसमें महिला के बेटे ने गांव के 6 लोगो पर मामला दर्ज कराया था। यह मामला तब तूल पकड गया था, जब दलित महिला की हत्या के बाद आरोपी एवं फरियादी पक्षों ने जमकर विरोध प्रदर्शन कर चक्काजाम तक कर दिया था। इस मामले में नया मोड़ आया है, मृतक महिला भुगियाबाई का बेटा कन्छेदी ही हत्यारा निकाला है। पुलिस ने विवेचना में पाया कि कन्छेदी अहिरवार का जमीन को लेकर कुछ लोगो से विवाद चल रहा था, उन लोगो को फंसाने एवं राजीनामा कर जमीन हथियाने के उद्देश्य से सोते समय अपनी माँ की कट्टे से गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस मामले में कन्छेदी के साथ उसकी पत्नी गुड्डीबाई को सह आरोपी बनाया गया है।
पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत ने बताया कि हत्या का यह मामला शुरू से ही संदिग्ध एवं विवादित रहा था। इसलिये इस प्रकरण के लिये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में एक टीम बनाई थी। कन्छेदी अहिरवार की सूचना पर इस मामले में पदम जैन, राजू जैन, मोहन यादव शिशुपाल यादव, मोहन यादव का छोटा लडक़ा एवं विककी मार्कन का नाम एफआईआर में दर्ज कराया था। पुलिस को कन्छेदी ने जो कहानी बताई थी उसके अनुसार 5 सितंबर की तारीख करीब 2 रात उसे घर पर धमाके की आवाज आई। अपनी मां भुगिया बाई के कमरे में पहुंचा तो है तड़प रही थी और उसकी पीठ में गोली लगी हुई थी। बाहर जाकर देखा तो आरोपी दिखाई दिये, जिनकी रिपोर्ट उसने पुलिस को की थी। पुलिस ने जब इस मामले में विवेचना की तो पूरा का पूरा मामला उल्टा नजर आया। मुखबिर की सूचना पर पुलिस को जानकारी मिली कि घटना के दिन कन्छेदी के घर में कल्ला एवं हरिबाबू रुके हुए थे। इन लोगों से पूछताछ में पता चला कि कन्छेदी का मोहन यादव से जमीन का कोई विवाद चल रहा है। इसी विवाद में लाभ लेने के उद्देश्य से अपनी मां को मार कर उसका आरोप मोहन यादव एवं उसके साथियों पर लगाना चाहता था। इसके लिए उसने अपनी मां को मारने के लिए पहले हरिबाबू एवं कल्ला को कहा मगर दोनो ने मना किया तो यह कह कर चला गया कि यह काम उसे खुद करना पड़ेगा। इसके बाद कन्छेदी से पूछताछ की तो पहले तो उसने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की मगर हरिबाबू से आमना सामना कराने के बाद कन्छेदी ने अपना जुर्म स्वीकार कर लिया।
लालच में कर दी हत्या:
पुलिस की जांच के मुताबिक जमीन के लालच में अपनी सोती हुई माँ पर कन्छेदी ने ही कट्टे से फायर कर दिया जिससे उसकी मृत्यु हो गई। घटना में प्रयुक्त देशी कट्टे को खेत के ट्यूबबेल में डाल दिया था जिसे पुलिस ने बरामद कर लिया है। जिस वक्त उसने अपनी मां को गोली मारी उस समय इसकी पत्नी भी इसके साथ थी इसलिए पुलिस ने उसे भी सह आरोपी बनाया है। पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत ने बताया कि इस मामले में पूर्व में जिन 6 लोगों के नाम लिखवाए गए थे उनके नाम प्रकरण से पृथक कर दिए जाएंगे। साथ ही इस मामले में दर्ज एससी एसटी एक्ट की धारा भी हटाई जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने इस मामले का खुलासा करने वाली टीम को 10 हजार रुपये की राशि से पुरस्कृत किया है। साथ ही ग्वालियर पुलिस महानिरीक्षक ने भी टीम को पुरस्कार देने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *