पुणे में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रनों से हरा कर सीरीज में ली अजेय बढ़त

पुणे, टीम इंडिया ने यहां खेले गये दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रनों से हरा कर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में फालोआन खेलते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम अपनी दूसरी पारी में 67.2 ओवरों में 189 रनों पर ही सिमट गयी। भारत की ओर से उमेश यादव और रविंद्र जडेजा ने 3-3 विकेट जबकि इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने एक-एक विकेट लिया, दो विकेट आर अश्विन को मिले। इस मैच में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 601 रन बनाकर घोषित की थी जिसके बाद मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम अपनी पहली पारी में 275 रनों पर ही आउट हो गयी थी। इसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन खेलने क लिए बुलाया और उनका ये फैसला सही साबित हुआ। दक्षिण अफ्रीकी अफ्रीकी बल्लेबाज एक बार फिर नाकाम रहे और भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाये। केशव महाराज ओर वर्नोन फिलैंडर ने अपनी टीम की हार टालने का एक बार फिर प्रयास किया पर ये दोनो भी अधिक देर तक भारतीय गेंदबाजों को रोक नहीं पाये।
9वें विकेट के रूप में कागिसो रबाडा आउट हुए, जिन्हें उमेश यादव ने रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। यह विकेट 67वें ओवर में गिरा। इसके अगले ही ओवर में जडेजा ने केशव महाराज 22 को पेवेलियन भेजकर भारत को पारी और 137 रन से जीत दिला दी। वर्नोन फिलैंडर को उमेश यादव ने ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया। वह 37 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 72 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्के लगाए।
7वें विकेट के रूप में मुथुसामी आउट हुए। उन्हें मोहम्मद शमी की गेंद पर रोहित शर्मा ने कैच आउट किया। मुथुसामी ने 44 गेंदों में 9 रन बनाए। 44वें ओवर की दूसरी गेंद पर जडैजा ने बावूमा को रहाणे के हाथों कैच कराया। विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक से मेहमान टीम को उम्मीद थी कि वह मैदान पर टिककर टीम को मजबूती देंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। वह जडेजा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। डीन एल्गर ने 72 गेंदों में सबसे ज्यादा 48 रन बनाए। कप्तान फाफ डु प्लेसिस का एक शानदार कैच ऋद्धिमान साहा ने गिरते-गिरते पकड़ा। डु प्लेसिस 54 गेंदों पर केवल 5 रन ही बना पाये। टीम को दूसरा झटका ब्रूयन के रूप मे लगा। वह 18 गेंदों में 8 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट हुए। साहा ने अपनी बाईं ओर लंबी छलांग लगाकर बेहद शानदार कैच लपका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *