दक्षिण अफ्रीका पर भारत की पहले टेस्ट में 203 रनों से शानदार जीत

विशाखापत्तनम, भारत ने मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका को पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में 203 रनों से हराकर शानदार जीत दर्ज की है। इसी के साथ ही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। मैच के पांचवे और अंतिम दिन जीत के लिए मिले 395 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम अपनी दूसरी पारी में लंच के बाद 191 रनों पर ही आउट हो गयी। दूसरी पारी में भारत की ओर से मो शमी ने सबसे ज्यादा पांच जबकि रविन्द्र जडेजा ने चार विकेट लिए एक विकेट आर अश्विन को मिला। शमी ने अंतिम विकेट के रुप में केसिगो रबाडा को विकेटकीपर साहा के साथों कैच कराने के साथ ही भारतीय टीम को जीत दिलाई।
इस मैच में मेहमान टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनो में ही भारतीय टीम के सामने टीक नहीं पायी। शुरुआत में टॉस जीतकर भारत ने मयंक अग्रवाल के दौहरे शतक 215 रन और रोहित शर्मा के शतक 176 रनों की सहायता से अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 502 रन बनाये। इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम ने डीन एल्गर 160, क्विंटन डी कॉक 111 और कप्तान फाफ डू प्लेक्सी के 55 रनों की सहायता से अपनी पहली पारी में 431 रन बनाये। इस प्रकार भारत को पहली पारी के आधार पर 71 रनों की बढ़त मिली हुई थी। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में भी शतक 127 रन बनाकर एक नया रिकार्ड अपने नाम किया। इसके अलावा चैतेश्वर पुजारा ने 81 रन बनाये। इस प्रकार भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट गंवाकर 323 रन बनाए। इसके बाद जीत के लिए मिले 385 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के आगे टिक नहीं पाये और पूरी टीम 191 पर सिमट गई।
पहले टेस्ट में जहां भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने सबसे अधिक रन बनाए तो वहीं टेस्ट के स्टार गेंदबाज आर. अश्विन ने कुल आठ विकेट झटके। पहली पारी में उन्होंने 7 जबकि दूसरी पारी में एक विकेट लिया। अश्विन के बाद रविंद्र जडेजा ने कुल 6 (पहली पारी में 2 दूसरी पारी में 4) और मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए।
इससे पहले आज सुबह 5वें और अंतिम दिन 395 रनों के लक्ष्य करने उतरी मेहमान अफ्रीकी टीम ने एक विकेट पर 11 रनों के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया पर शुरुआत में ही उसने अपने दो विकेट गंवा दिए। ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने चार विकेट लिए। दिन का पहला विकेट अश्विन ने थेनिस डे ब्रूयन को बोल्ड कर लिया। यह अश्विन का टेस्ट क्रिकेट में 350 वां विकेट था इसी के साथ ही उन्होंने सबसे तेज 350 विकेट के विश्व रेकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इसके बाद मोहम्मद शमी ने टेंबा बवूमा को खाता खोले बिना ही पेविलियन भेज दिया।
दक्षिण अफ्रीका को नौवां झटका पीट के रूप में लगा। पीट ने 56 रन बनाए और 107 गेंदों का सामना किया, जिसमें 9 चौके और एक छक्का शामिल है। पीट को शमी ने आउट किया है। भारतीय गेंदबाजों का इतना दबदबा था कि मेहमान टीम के चार बल्लेबाज खाता तक नहीं खोल पाये। केशव महाराज, फिलेंडर, डिकॉक और तेंबा बावूमा एक भी रन नहीं बना पाये।
दक्षिण अफ्रीका को सांतवां झटका फिलेंडर के रूप में लगा। फिलेंडर भी अपना खाता नहीं खोल पाए। अगली गेंद पर जडेजा ने केशव महाराज को भी आउट कर दिया हालांकि, वह हैटट्रिक नहीं ले पाये। केशव महाराज भी अपना खाता नहीं खोल पाए।
एडन मार्करम 74 गेंद पर 39 रन बनाकर आउट हुए। रविंद्र जडेजा ने मार्करम को आउट किया है। 26 ओवर की समाप्ति
मोहम्मद शमी ने 24वीं ओवर की पहली गेंद पर डिकॉक को पविलियन भेज दिया।
52 के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका का चौथा विकेट गिरा। मोहम्मद शमी ने फाप डुप्लेसि के रूप में चौथी सफलता हासिल की। डुप्लेसि 13 रनों के निजी स्कोर पर आउट हुए।
तेज गेंदबाज मो शमी ने तेंबा बावूमा को इस बार खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया और उन्हें बोल्ड कर दिया। शमी की गेंद नीची रही और बवूमा इस पर अपने को नहीं संभाल पाए। अंत में गेंद स्टंप्स पर जा लगी और बवूमा की पारी का अंत हो गया।
दिन का दूसरा ओवर फेंकने आए अश्विन ने अपने ओवर की 5वीं गेंद पर थेयुनिस डे ब्रूयन को बोल्ड कर टेस्ट क्रिकेट में अपने 350 विकेट पूरे कर लिए। अपने करियर का 66वां टेस्ट खेल रहे अश्विन ने इस विकेट के साथ वर्ल्ड रेकॉर्ड की बराबरी कर ली। इससे पहले यह रेकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम था। अब अश्विन संयुक्त रूप से उनके साथ पहले स्थान पर हैं।
रोहित शर्मा :
टीम की जीत से उत्साहित रोहित शर्मा ने कहा कि कुछ साल पहले ही उन्हें बता दिया गया था कि आने वाले समय में टेस्ट में भी पारी शुरु करनी पड़ सकती है। इसलिए वह नेट अभ्यास के दौरान नई गेंद से अभ्यास में लगे रहते थे। रोहित ने कहा कि पारी की शुरुआत करते समय आपको सावधानी रखनी पड़ती है फिर चाहे आप टेस्ट खेल रहे हों या एकदिवसीय।
विराट कोहली:
जीत पर खुशी जताते हुए कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हमारे बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है। विशेषकर रोहित और मयंक अग्रवाल ने। इसके अलावा पुजारा ने भी दूसरी पारी में अच्छी बल्लेबाजी की। एक बार जब स्कोर 500 से ऊपर हो जाता है तो विरोधी टीम के लिए आसान नहीं होता। हमारे तेज गेंदबाजों मो शमी ओर स्पिनरों आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया।
फाफ डू प्लेक्सी :
वहीं दूसरी और विरोधी टीम के कप्तान फाफ डू प्लेक्सी ने कहा कि भारतीय टीम ने अच्छी बल्लेबाजी और गेंदबाजी की हमने पहली पारी में अच्छा संघर्ष किया पर दूसरी पारी में हम खेल नहीं पाये। यह क्रिकेट है और इसमें ऐसा होता रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *