चमत्कार…आंध्र की महिला 74 साल की उम्र में मां बनने जा रही

नई दिल्‍ली, क्या 74 साल की उम्र में कोई महिला मां बन सकती है। यह सवाल अगर आपके मन में हो, तो इसका जवाब है हां। आंध्र प्रदेश के गुंटूर शहर में एक 74 साल की एक महिला जुड़वा बच्‍चों को जन्‍म देने वाली है। चिकित्सकों ने इस महिला की सिजेरियन डिलीवरी कराने का निर्णय लिया है। 74 साल की एर्रामत्ती मंगम्मा की शादी 22 मार्च 1962 को एर्रमाटी राजा राव (अब 80) से हुई थी। आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले के नेललापर्तीपाडु गांव के रहने वाले राजा राव और मंगम्मा को बच्‍चे की चाह थी, लेकिन वह इस मामले में सौभाग्यशाली नहीं थे। लिहाजा, वे अपने बच्चे होने के सपने को साकार कई डॉक्टरों, अस्पतालों में गए, लेकिन उन्‍हें सफलता नहीं मिली।
इसके बाद पिछले साल नवंबर 2018 में वे गुंटूर के अहल्या नर्सिंग होम पहुंचे, जहां डॉ. शनाक्‍याला उमाशंकर ने इस चुनौतीपूर्ण केस को अपने हाथ में लिया। डॉ. शनाक्‍याला उमाशंकर ने बताया इस महिला का बीपी, शुगर जैसी बीमारियों का कोई इतिहास नहीं है और जेनेटिक लाइन बहुत अच्छी है। कार्डियोलॉजिस्ट, पल्मोलॉजिस्ट सहित अन्य विशेष डॉक्टरों के साथ गहन परीक्षा के बाद हमने आगे बढ़ने का फैसला किया। उसने रजोनिवृत्ति की अवस्था बहुत पहले प्राप्त कर ली थी, लेकिन आईवीएफ (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन) के माध्यम से हम उनके पीरियड्स सिर्फ एक महीने में वापस ले आए’।
इस उम्र में माता-पिता क्‍यों बनना चाहते थे, इस सवाल के जवाब में राजा राव ने कहा बच्चे न होने के कारण हमने गांव में बहुत सामाजिक कलंक का सामना किया। हमने शादी के बाद से ही लगातार ताने सुने, अब लगता है भगवान हमें आशीर्वाद देने वाले हैं। शायद यह अपनी तरह का पहला मामला है, जब कोई महिला भारत में 74 साल की उम्र में मां बनने जा रही है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *