मंदसौर, नीमच में बाढ़ से हालात खराब, रास्ते बंद, ओरछा में फंसे चरवाहे, हेलिकॉप्टर से किया रेस्क्यू

भोपाल, मध्यप्रदेश में लगातार हो रही बारिश अब कहर बरपाने लगी है। प्रदेश की सभी नदियां उफान पर हैं, जिससे आम जनजीवन अस्तव्यस्त है। यूपी के ललितपुर में माताटीला बांध से लगातार पानी छोड़े जाने से बेतवा और जामनी नदी उफान पर हैं। इससे ओरछा में तीन चरवाहों और टीकमगढ़ में तीन अन्य लोग पानी में फंस गए। इन्हें हेलिकॉप्टर से रेस्यू किया गया। राजगढ़ में उफनता नाला पार करते समय दो युवक पानी में बह गए, इनमें से एक का शव मिला है। बारिश के कारण भोपाल-जबलपुर मार्ग बंद है, जबकि विदिशा-रायसेन नेशनल हाईवे तीन दिन से बंद है। बरगी डैम के 15 गेट खोलने के बाद रायसेन में प्रशासन ने नर्मदा के खतरे को लेकर गांवों में मुनादी करादी है। भोपाल का बड़ा तालाब लबालब होने से भदभदा डैम के गेट सीजन में पांचवी बार खोलने पड़े। यहां 36 घंटे तक गेट खुले रहे। भारी बारिश की चेतावनी को लेकर गुना, अशोकनगर और राजगढ़ में स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है।
कोटे से 19 फीसदी ज्यादा बारिश
प्रदेश में अब तक कोटे से 19 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। मंदसौर में सबसे ज्यादा 131 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। इसके अलावा नीमच में 98, आगर में 88 और भोपाल में भी 73 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। वहीं मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक 20 अगस्त तक भारी और अति भारी बारिश से राहत रहेगी। 20 अगस्त के बाद एक बार फिर सिस्टम सक्रिय हो सकता है। बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम अब कमजोर हो गया है। अगले 24 घंटे में प्रदेश के नीमच, रतलाम, आगर, शाजापुर, गुना, राजगढ़ और श्योपुर में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।
बारिश, बिजली से अब तक 72 की मौत
मध्य प्रदेश 28 जिलों में सामान्य से अधिक और 19 जिलों में सामान्य वर्षा दर्ज की गई है। चार जिले ऐसे भी हैं, जहां सामान्य से कम वर्षा हुई है। 15 जून से 15 अगस्त तक अतिवर्षा से 55 और बिजली गिरने से 15 लोगों की मौतें भी हुई हैं। 225 पशुओं की मौतें भी हुई हैं। जन-धन एवं मवेशियों की हानि के साथ करीब 15 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्ति का भी नुकसान हुआ हैं
विदिशा-रायसेन को जोडऩे वाला पुल डूबा
वहीं रायसेन में पगनेश्वर नदी का पुल पूरी तरह से डूब गया है, जिससे रायसेन का विदिशा और भोपाल से संपर्क टूट गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग-146 तीन दिन से बंद है।
बरगी डैम के 15 गेट खोले
जबलपुर जिले स्थित बरगी बांध के पंद्रह गेट खोले जाने के चलते रायसेन जिले के बरेली के समीप बारना नदी के पुल पर बैक वाटर आ गया जिसके चलते रायसेन का जबलपुर व भोपाल से सड़क संपर्क टूट गया।
बारना नदी के पुल पर पानी
देर रात बरेली के पास बारना नदी पर पानी आ गया। जिस कारण नर्मदा नदी के किनारे बसे गावों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। बारना पुल पर पानी आने से राष्ट्रीय राजमार्ग 12 का सड़क मार्ग बंद हो गया है। इसके चलते भोपाल-जबलपुर सड़क मार्ग बन्द है। दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *