शास्त्री की सफाई धोनी को सातवें नंबर पर खिलाने का फैसला पूरी टीम का रहा

लंदन, विश्व कप सेमीफाइनल में महेन्द्र सिंह धोनी को सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने भेजने को लेकर पूछे जा रहे सवालों पर कोच रवि शास्त्री ने अब सफाई दी है। शास्त्री ने कहा कि अगर धोनी पहले आउट हो जाते तो टीम लक्ष्य का पीछा करने में फंस जाती।
शास्त्री ने कहा, ”धोनी को सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजने का फैसला पूरी टीम का था और ये एक आसान फैसला था। अगर धोनी पहले बल्लेबाजी के लिए आते और वो जल्दी आउट हो जाते तो फिर लक्ष्य का पीछ करने की रणनीति बिगड़ जाती। हमें उनके अनुभव की बाद में जरूरत थी। वो दुनिया के सबसे बड़े फिनिशनर हैं और अगर हम उनका इस्तेमाल ऐसे नहीं करते तो फिर ये न्याय नहीं होता। टीम में हर कोई ये चाहता था कि वो बाद में बैटिंग करे।”
वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ इस अहम मैच में टीम इंडिया ने 24 रन के स्‍कोर पर 4 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद माना जा रहा था कि पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी बल्‍लेबाजी के लिए आएंगे पर हार्दिक पंड्या क्रीज पर आए। इसे देखकर लोग हैरान रह गए। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर ने भी सेमीफाइनल में धोनी के बल्लेबाजी क्रम को लेकर नाराजगी जतायी थी।उन्होंने कहा है कि धोनी को सातवें नंबर पर भेजने का फैसला बेहद हैरान करने वाला था। इसबारे में कप्तान विराट कोहली ने कहा, “शुरुआती कुछ मैचों के बाद यह तय किया गया था कि धोनी निचले ऑर्डर के बल्लेबाजों के साथ खेलेंगे। उन्होंने जडेजा के साथ अच्छी बल्लेबाजी की। टीम में सही बैलेंस होने की जरूरत है। अगर एक खिलाड़ी हिट कर रहा है, तो दूसरे को विकेट बचा कर खेलने की जरूरत होती है।”
नंबर चार पर मजबूत बल्लेबाज की जरूरत थी
शास्त्री ने स्वीकार किया कि नंबर चार पर मजबूत बल्लेबाज की गैर मौजूदगी ने जीत हार का अंतर पैदा कर दिया। उन्होंने कहा कि हमें नंबर चार पर एक मजबूत बल्लेबाज की जरूरत थी। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा स्थान ​है, जो हमें हमेशा परेशान कर रहा था। पहले केएल राहुल इस स्थान पर थे, लेकिन शिखर धवन के चोटिल होने के बाद वह शीर्ष पर चले गए और इस स्थान पर विजय शंकर आए और वह भी चोटिल हो गए। हम इस पर नियंत्रण नहीं रख सकते। मयंक अग्रवाल को शीर्ष पर लाने और राहुल को नंबर चार पर भेजने के सवाल पर शास्त्री ने कहा कि ऐसा बदलाव करने में काफी देर हो गई थी। टेस्ट क्रिकेट के सलामी बल्लेबाज जब टीम से जुड़े, तब उनके पास अधिक समय नहीं था। यदि एक और मैच बचा होता, वो वह यह बदलाव जरूर करते। वहीं धोनी को नंबर सात पर आने पर शास्त्री ने कहा कि यह टीम का फैसला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *