सड़क हादसों से बचने के लिए यूपी के परिवहन मंत्री ने कहा ड्राइवर करें वज्रासन

लखनऊ,यमुना एक्सप्रेसवे पर लगभग प्रतिदिन हो रही दुर्घटनाओं के बीच उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने एक अनोखा समाधान बताया कि खाना खाने के बाद बस ड्राइवर को ‘वज्रासन’ करना चाहिए ताकि बस चलाते समय उन्हें झपकी ना आये। बुधवार को परिवहन मंत्री सिंह ने कहा कि यमुना एक्सप्रेसवे पर सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हुई बस के ड्राइवर को झपकी आ गयी थी। बस गहरे नाले में गिर गयी थी और बस पर सवार 29 यात्रियों की इस हादसे में मौत हो गयी।
उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं से बचने के लिए बस ड्राइवरों को भोजन के बाद 20 मिनट वज्रासन करना चाहिए। दुर्घटना के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राहत और बचाव कार्यों का जायजा लेने आगरा गये सिंह ने कहा कि जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी है, जिसमें कहा गया है कि ड्राइवर को झपकी आने की वजह से दुर्घटना हुई। उन्होंने कहा कि कोई अगर 12 बजे के आसपास भरपेट भोजन करके चलता है तो कल मैं एक वीडियो देख रहा था। उस वीडियो में निर्देशित किया गया था कि कोई भी व्यक्ति अगर चलेगा भरपेट भोजन करने के बाद, यदि वो चलता है तो उसे 30 मिनट का ब्रेक लेकर चलना चाहिए यानी जहां भोजन करें, वहीं झपकी ले नहीं तो वज्रासन में बैठकर 20 मिनट, फिर प्रस्थान करें। उन्होंने कहा कि सारे ड्राइवरों को कहा गया है कि भोजन करने के बाद कम से कम आधे घंटे का ब्रेक लें।
जब सवाल किया गया कि गाजीपुर रूट पर चलने वाली बस को दिल्ली रूट पर क्यों भेजा गया था और वह भी तब, जब ड्राइवर ने कहा था कि उसकी नींद पूरी नहीं हुई है तो मंत्री ने कहा कि कभी कभार आपात स्थिति में बस भेजनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि गाजीपुर के लिए कोई यात्री नहीं था लेकिन दिल्ली और आगरा के लिए काफी संख्या में यात्री थे। यात्री चाहते थे कि बस को जल्द से जल्द रवाना किया जाए। उन्होंने कहा कि ड्राइवर भी इसके लिए तैयार था। ड्राइवर का रिकार्ड अच्छा था। पूर्व में उससे केवल एक दुर्घटना हुई थी। उसके पास आठ से नौ साल का अनुभव था। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाएं रोकने के लिहाज से कुछ सुझाव मिले हैं, जिनमें क्रैश बैरियर लगाना, रंबल स्ट्रिप की संख्या बढाना, लंबी दूरी की बसों पर दो ड्राइवरों की तैनाती शामिल है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि विभाग के अधिकारी यमुना एक्सप्रेसवे पर सुरक्षा चैकसी बढाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *