तैयारियां पूरी कल मनाया जायेगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस रांची में योग करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली, 21 जून को देश से लेकर विदेश तक में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इसे लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड की राजधानी रांची में आयोजित कार्यक्रम में लोगों के साथ योग करेंगे। खबर है कि पीएम मोदी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए गुरूवार रात को ही रांची पहुंच जाएंगे। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मुख्य कार्यक्रम स्थल रांची के प्रभात तारा मैदान का भ्रमण कर तैयारियों का जायजा लिया।
इससे पहले पीएम मोदी दिल्ली, चंड़ीगढ़, लखनऊ और देहरादून में योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुके हैं। नौसेने ने 21 जून को होने वाले योग दिवस से एक सप्ताह पहले से योगा कैंप का आयोजन किया हुआ है। जिसके तहत अलग-अलग नौसेना यूनिट योग अभ्यास कर रही हैं। गुरुवार को पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) की सूर्योदय कमान ने जहाज पर योग अभ्यास किया।
इसके साथ भारतीय नौसेना द्वारा आवासीय क्षेत्रों में अतिरिक्त योग शिविरों का आयोजन किया गया है। जिसमें स्थानीय निवासी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। जहाज के साथ-साथ पनडुब्बियों में भी योग अभ्यास किया जा रहा है। सरहदों की सुरक्षा करने वाले बीएसएफ जवान भी योग दिवस की तैयारी कर रहे हैं। जम्मू के आरएस पुरा में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले बीएसएफ के जवानों ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास योग अभ्यास किया। उल्लेखनीय है कि कि योग दिवस पर हजारों बीएसएफ जवान एक साथ योग करेंगे।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दिल्ली से भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित को न्यौता दिया है। इस बार दिल्ली में 300 केंद्रों पर योग का आयोजन किया जाएगा। जिनमें से 40 जगहों पर सांसद और मंत्री मौजूद रहेंगे। उत्तर प्रदेश की अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में योग दिवस को लेकर तैयारियां बुधवार से ही शुरू हो चुकी है। 21 जून को यहां भव्य तरीके से योग दिवस मनाया जाएगा। बुधवार को इसके लिए सात दिवसीय योग कैंप का आयोजन किया गया। इस शिविर में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और जमकर योग का अभ्यास किया।
5 हजार सालों से योग भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई पहल से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हुई। 27 सितंबर 2014 को पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में एकसाथ योग करने की बात कही थी। इसके बाद ही महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को इस प्रस्ताव को स्वीकार किया और तभी से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *