विश्वकप क्रिकेट के मुकाबले में भारत से एक बार फिर हारा पाकिस्तान

मैनचेस्टर, मैन ऑफ़ दी मैच रोहित शर्मा के शानदार शतक के बाद विश्व कप के एक लीग मैच में अच्छी फील्डिंग की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस विधि से 89 रन से पराजित कर दिया। विश्व कप में भारत की पाकिस्तान पर यह लगातार सातवीं जीत है। पाकिस्तान को 40 ओवर में 302 रन का संशोधित लक्ष्य मिला था और वह 212 रन ही बना सका।
337 रन के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरे पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पांचवें ओवर में पैर में खिंचाव के चलते भुवनेश्वर कुमार 4 गेंद ही कर सके, दो गेंदें विजय शंकर को करने को मिली। उन्हें विश्वकप में अपनी पहली ही गेंद पर ओपनर इमाम उल हक को एलबीडब्ल्यू बोल्ड कर दिया। ऐसा कारनामा करने वाले वे पहले गेंदबाज बने। उनसे पहले अनेक गेंदबाजों ने विश्व कप में अपनी पहली गेंद पर विकेट लिया है,किंतु अधूरे ओवर में गेंद फेंककर पहली गेंद पर विकेट लेने वाले विजय शंकर पहले गेंदबाज हैं। इमाम उल हक 18 गेंदों में एक चौके की सहायता से कुल 7 रन ही बना सके।
इसके बाद फखर ज़मान और बाबर आजम ने दूसरे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी करके पाकिस्तान की पारी संभालने की कोशिश की किंतु कुलदीप यादव ने 24 वें ओवर की अंतिम गेंद पर बाबर आजम को चकमा देते हुए बोल्ड कर दिया। आजम ने 57 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की सहायता से 48 रन बनाए। उनके आउट होते ही पाकिस्तान की टीम धराशाई होने लगी। 26 वें ओवर की दूसरी गेंद पर टिककर खेल रहे फखर ज़मान को कुलदीप यादव ने यूज़वेंद्र चहल के हाथों कैच करा दिया। वे अपनी टीम के लिए सर्वाधिक 62 रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने 75 गेंद खेली, 7 चौके और एक छक्का लगाया। पाकिस्तान के बाकी विकेट भी जल्दी आ गए। 27 में ओवर की पांचवीं गेंद पर मोहम्मद हफीज को हार्दिक पंड्या ने विजय शंकर के हाथों कैच करा दिया। हफीज ने 7 गेंदों में 1 छक्के की सहायता से 9 रन बनाए। शोएब मलिक हार्दिक पंड्या की भीतर घुसती गेंद को समझ नहीं पाए और पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले बोल्ड हो गए। उस समय पाकिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 129 रन हो गया था। सरफराज अहमद ने इमाद वसीम के साथ पारी संभालने की कोशिश की लेकिन अपने दूसरे स्पैल में विजय शंकर ने बने पहली ही गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया। अहमद ने 30 गेंदों में 12 रन बनाए।
जिस वक्त पाकिस्तान के 35 ओवर में 166 रन थे तभी बारिश ने व्यवधान डाला। इमाद वसीम 20 गेंदों में तीन चौकों की सहायता से 22 और शादाब खान 1 रन बनाकर क्रीज पर थे और डीएल मेथड से भारत 86 रन से आगे था। इसके बाद बारिश थमने पर पाकिस्तान के लिए लक्ष्य 40 ओवर में 302 रन रखा गया। मतलब पाकिस्तान को 30 गेंदों में 136 रन बनाने थे। किंतु पाकिस्तान अगले 5 ओवर में 46 रन ही जोड़ सका और डकवर्थ लुईस विधि से 89 रन से पराजित हो गया। इमाद वसीम 39 गेंदों में छह चौके की सहायता से 46 रन और शादाब खान 14 गेंदों में एक चौके की सहायता से 20 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए शंकर, पंड्या, कुलदीप ने 2 -2 विकेट लिए।
इससे पहले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के 113 गेंदों में शानदार 140 रन और कप्तान विराट कोहली के 65 गेंदों में 77 रन की बदौलत भारत ने विश्व कप के एक लीग मैच में पाकिस्तान के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 336 रन बनाए।
पाकिस्तान ने टास जीता और मौसम को देखते हुए भारत को पहले बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया। भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और रोहित शर्मा ने सधी हुई शुरुआत की। दोनों ने शुरुआती ओवर में संभलकर खेला और उसके बाद हाथ खोल दिए। मैदान में चारों तरफ बेहतरीन स्ट्रोक लगाते हुए दोनों ने 23।5 ओवर्स में 136 रन की साझेदारी की और भारत को ठोस आधार प्रदान किया। 24 वें ओवर की पांचवीं गेंद पर ओवर द विकेट बोलिंग करने आए वहाब रियाज ने केएल राहुल को बाबर आजम के हाथों आसान सा कैच करवा दिया। राहुल ने 78 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के की सहायता से 57 रन बनाए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने मिलकर 87 गेंदों में 98 रन की साझेदारी करके भारत को मजबूत स्थिति में ला दिया। 39 वें ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा ने लेफ्ट में हसन अली को उठाकर मारने की कोशिश की लेकिन वहां फील्डर वहाब रियाज ने आसान सा कैच पकड़ लिया। रोहित शर्मा ने 113 गेंदों में शानदार 140 रन बनाए, जिसमें 14 चौके और 3 छक्के शामिल थे। उस समय भारत का स्कोर 234 रन पहुंच चुका था और बड़ी पारी की उम्मीद लगाई जा रही थी। कप्तान विराट कोहली ने हार्दिक पंड्या के साथ मिलकर 33 गेंदों में 51 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को मोहम्मद आमिर ने तोड़ा उन्होंने पंड्या को बाबर आजम के हाथों कैच करा दिया। पंड्या ने 19 गेंदों में तेजी से 26 रन बनाए, जिसमें 2 चौके और एक छक्का शामिल था। महेंद्र सिंह धोनी आज नहीं चले 2 गेंदों में 1 रन बनाकर वह मोहम्मद आमिर का अगला शिकार बने, उन्हें सरफराज अहमद ने कैच किया। इस दौरान बारिश ने भी व्यवधान डाला। 48 वें ओवर की मोहम्मद आमिर द्वारा फेंकी गई चौथी गेंद पर कप्तान विराट कोहली सरफराज अहमद को कैच दे बैठे। उन्होंने 65 गेंदों में सात चौके की सहायता से 77 रन बनाए। विजय शंकर 15 गेंदों में 15 रन और केदार जाधव 8 गेंदों में 9 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों ने एक एक चौका भी लगाया। भारतीय टीम 50 ओवर में 336 रन बनाने में कामयाब रही। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आमिर ने 10 ओवर में 47 रन देकर तीन विकेट लिए। हसन अली और वहाब रियाज को एक-एक विकेट मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *