मोदी 30 मई को लेंगे शपथ, रामलीला मैदान में ही होगा समारोह

नई दिल्ली, 2019 में प्रचंड जीत के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल के गठन को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई को शपथ लेंगे। उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा नीत एनडीए ने प्रचंड बहुमत हासिल किया है। एनडीए ने कुल 352 सीटें हासिल की हैं, जो 2014 से 16 सीटें अधिक है। खबर है कि नतीजों के बाद अब नई सरकार की गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शपथ ग्रहण पिछली बार की तरह शाम 4:00 से 5:00 बजे के बीच रामलीला मैदान में ही होगा। उल्लेखनीय है कि 16वीं लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा है।
काशी और मां से मिलेंगे मोदी
इससे पहले प्रधानमंत्री 28 मई को काशी जा सकते हैं और वहां एक सभा को संबोधित कर सकते हैं। वहीं, गुजरात जाकर अपनी मां हीरा बा से भी मुलाकात कर सकते हैं।
राष्ट्रपति से मिले मोदी, इस्तीफा सौंपा
भाजपा के केंद्रीय मंत्रिमंडल की शुक्रवार शाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की गई। सूत्रों ने बताया कि इस बारे में कैबिनेट की सिफारिश मिलने के बाद प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप दिया। 17वीं लोकसभा का गठन 3 जून से पहले किया जाना है। नए सदन के गठन की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में शुरू होगी। तीनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मिलेंगे और नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची सौपेंगे।
मोदी ने आडवाणी और जोशी से लिया आशीर्वाद
जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष शाह ने पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से मिलकर आशीर्वाद लिया। सुबह 10:30 बजे मोदी और शाह आडवाणी के घर पहुंचे और उनसे पार्टी को मिली बड़ी जीत पर चर्चा की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर मुलाकात की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, आडवाणी जी से आज मुलाकात की। भाजपा की सफलता आज इसलिए संभव हो पाई है, क्योंकि उनके जैसे महान लोगों ने दशकों तक पार्टी का निर्माण किया और लोगों को एक नई वैचारिकता प्रदान की। इसके बाद पीएम मोदी वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी से मिलने पहुंचे। उनके साथ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद थे। जोशी की तारीफ करते हुए मोदी ने लिखा, डॉ. जोशी एक विद्वान और बुद्धिजीवी हैं। भारतीय शिक्षा को बेहतर बनाने की दिशा में उनका योगदान उल्लेखनीय है। उन्होंने हमेशा बीजेपी को मजबूत करने का काम किया और मेरे सहित कई कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन किया। आज सुबह उनसे मुलाकात की और उनका आशीर्वाद लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *