लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में सबेरे 11 बजे तक 24.93 % मतदान

नई दिल्ली,लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान रविवार को हो रहा है। इस दौरान 7 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर वोट डाले जा रहे है। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संसदीय सीट वाराणसी भी शामिल है। यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मतदान किया। सुबह 9 बजे तक बिहार में 10.65 फीसदी, हिमाचल प्रदेश में 0.87 फीसदी, मध्यप्रदेश में 7.16 फीसदी, पंजाब में 4.64 फीसदी, यूपी में 5.97 फीसदी, प. बंगाल में 10.54 फीसदी, झारखंड में 13.19 फीसदी और चंडीगढ़ में 10.40 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई।
हिमाचल प्रदेश मे भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर और भाजपा नेता प्रेम कुमार धूमल हमीरपुर के एक पोलिंग बूथ में आना वोट डाला, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी जिले में अपना वोट डाला। पश्चिम बंगाल में सीपीआई(एम) उम्मीदवार मोहम्मद सलीम ने अपना वोट डाला। चंडीगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार पवन कुमार बंसल, कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने अपना वोट डाला। मध्यप्रदेश के उज्जैन में भाजपा विधायक पारस जैन अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे। भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में अपना वोट डाला।
5 कैबिनेट मंत्रियों की किस्मत का फैसला
अंतिम चरण में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (पटना साहिब), मनोज सिन्हा (गाजीपुर), आरके सिंह (आरा), हरदीप सिंह पुरी (अमृतसर) और अनुप्रिया पटेल (मिर्जापुर) जैसे दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है। पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार, कांग्रेस नेता मनीष तिवारी और तृणमूल कांग्रेस सांसद सौगत रॉय की किस्मत का फैसला होना है।
बंगाल में वोटिंग से पहले हिंसा
पश्चिम बंगाल में पिछले 6 चरणों की तरह मतदान से पहले ही हिंसा की खबरें आनी शुरू हो गई हैं। बंगाल के भाटपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में चुनाव से पहले हिंसा भड़क गई है। यहां गाड़ी में आग लगा दी गई है और बम भी फेंकने की खबर है। कोलकाता में टीएमसी के एक पार्षद सुभाष बोस को हिरासत में लिया गया है। वहीं बिधानगर में बीजेपी नेता अनुपम दत्ता को नजरबंद कर दिया गया है। हिंसा को देखते हुए बंगाल पुलिस की ओर से कार्रवाई की है। उधर, मथुरापुर में टीएमसी समर्थकों पर बमबाजी करने का आरोप है।
गुरदासपुर में सनी देओल की अग्निपरीक्षा
पंजाब के प्रमुख उम्मीदवारों में फिल्म अभिनेता सनी देओल गुरदासपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा भोजपुरी गायक रवि किशन गोरखपुर से और किरण खेर चंडीगढ़ लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन दुमका से चुनाव मैदान में हैं। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार बिहार के सासाराम से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।
शाम को आएंगे एग्जिट पोल
लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग के बाद आज शाम एग्जिट पोल के नतीजे आएंगे। हर चुनाव की तरह इस बार भी सिर्फ राजनीतिक दलों की ही नहीं बल्कि आम जनमानस की भी नजरें इन पर होंगी। एग्जिट पोल चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद ही प्रसारित किए जा सकते हैं। ये पोल कितने विश्वसनीय हैं? इसको लेकर एक राय का अभाव हमेशा रहा है। बावजूद इसके दल हों या आमजन, सभी की रुचि इनमें रहती है। वोटर के मतदान केंद्र से बाहर आने के बाद एग्जिट पोल किया जाता है। इसका एक सैंपल साइज होता है और ये हर एजेंसी का अलग-अलग होता है। इसको लेकर ही ज्यादातर सवालिया निशान लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *