सिख विरोधी दंगों से नहीं जोड़ें राजीव का नाम, अगर आपका नाम कोई गोधरा से जोड़े तो कैसा लगेगा- अमरिंदर

चंडीगढ़, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को जोड़ा जाना ठीक नहीं है। यह बिलकुल गलत है। कैप्टन अमरिंदर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा अगर कोई आपका नाम गोधरा से जोड़े तो आपको कैसा लगेगा? गौरतलब है कि भाजपा ने ट्वीटर पर राजीव गांधी के भाषण का एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में वह कह रहे हैं कि जब कोई बड़ा पेड़ गिरता है, तो धरती हिलती है। उनके इस बयान को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सिख दंगों से जोड़कर देखा जाता रहा है। इस दंगे में तीन हजार सिखों की मौत हो गई थी।
कैप्टन अमरिंदर ने कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के उस बयान पर भी असहमति जताई है, जिसमें वह सिख दंगों को लेकर कह रहे हैं जो हुआ वह हुआ। कैप्टन अमरिंदर ने कहा 1984 का दंगा एक बड़ी दुखद घटना थी, इसके पीड़ितों को अभी तक न्याय नहीं मिला है। अगर कोई नेता इसमें शामिल रहा है तो उसे सजा मिलनी चाहिए। कैप्टन अमरिंदर का यह बयान एक प्रेस रिलीज में जारी किया गया है।
कैप्टन अमरिंदर ने कहा कुछ नेता इसमें शामिल हो सकते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पीएम मोदी इसमें वह राजीव गांधी या कांग्रेस के ऊपर दोष मढ़ने लगें। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री को यह जरूर ध्यान रखना चाहिए कि भाजपा और आरएसएस के कई नेताओं का नाम भी एफआईआर में दर्ज है। गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद पूरे देश में सिख विरोधी दंगे भड़क गए थे। इन दंगों में 3000 सिखों की मौत हो गई थी। कांग्रेस के ऊपर आरोप लगता है इसने अपनी पार्टी को नेताओं को बचाया जो दंगा भड़काने के आरोपी हैं। वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह गोधरा कांड का जिक्र किया है, जिसमें साबरमती एक्सप्रेस में सवार 59 कारसेवकों को जलाकर मार दिया जाता है, जिसके बाद पूरे गुजरात में दंगे भड़क जाते हैं और तीन दिन में 1 हजार लोगों की मौत हो जाती है। मृतकों में ज्यादातर मुस्लिम थे। पीएम मोदी उस समय गुजरात के सीएम थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *