युवा और गरीब देश के मालिक, लड़ाई सच्चाई और झूठ की है, प्यार और नफरत के बीच है -राहुल

जतारा/पथरिया/अमानगंज, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मैं इस देश की करोड़ों माताओं, बहनों, युवाओं, किसानों, छोटे दुकानदारों से रिश्ता बनाना चाहता हूं। मैं इनसे कभी झूठ नहीं बोलूंगा, क्योंकि में जानता हूं झूठ से रिश्ता नहीं बनता। लेकिन नरेन्द्र मोदी झूठ बोलते हैं और नफरत फैलाते हैं। वे देश के 15 सबसे भ्रष्ट लोगों की चैकीदारी करते हैं। मैं आपका हूं, मोदी उन 15 चोरों के हैं। मोदी दो हिन्दुस्तान बनाना चाहते हैं। एक गरीबों, किसानों, बेरोजगारों, मजदूरों का और दूसरा चोरों का। दोस्तो, इस देश में लड़ाई सच्चाई और झूठ की है, प्यार और नफरत की है। बुंदेलखंड पैकेज का पैसा अब वहां के विकास में लगाया जायेगा। राहुल गांधी आज प्रदेश में जतारा (टीकमगढ़), पथरिया (दमोह) और अमानगंज (पन्ना) में चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे थे।
राहुल गांधी ने कहा कि मोदी कहते हैं कि मेरे आने के पहले हिन्दुस्तान सो रहा था। मैं प्रधानमंत्री नहीं, इस देश का चौकीदार हूं। सबकी जेब में 15 लाख आयेंगे। दो करोड़ लोगों को हर साल नौकरी देंगे। सिर्फ अपने ही मन की बात लोगों सुनाते हैं, दूसरों की नहीं सुनते, लेकिन मुझे आपके मन की बात सुनने में रूचि है। इस देश का मालिक प्रधानमंत्री नहीं वे तमाम किसान, मजदूर, छोटे व्यापारी, युवा, माता और बहने हैं जो दिन भर मेहनत करते हैं। हमारा काम इन सब लोगों की बात सुनने का है। ‘न्याय योजना’ हिन्दोस्तान की आवाज है, किसानों की आवाज है, 25 करोड़ गरीबों की आवाज है।
राहुल गांधी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी की। कहा कालेधन के खिलाफ लड़ाई है। एक भी काली कमाई वाला बैंकों की लाइन में नहीं लगा। लाइन में लगे तो सिर्फ गरीब, ईमानदार लोग और किसान। मोदी ने पिछले पांच सालों में आपकी जेब से पांच लाख 55 हजार करोड़ रूपये निकालकर देश के सबसे अमीर 15 लोगों की जेब में डाल दिया। अब मैं न्याय योजना के माध्यम से यह पैसा उनकी जेब से निकालकर देश के सबसे गरीब 25 करोड़ लोगों की जेब में डालूंगा। मैं मोदी जैसा 15 लाख रूपये तो नहीं डाल सकता, हां पांच साल में 3 लाख 60 हजार रूपये जरूर डालूंगा, यानी पांच साल तक छह हजार रूपये हर महीने। यह पैसा परिवार की महिला के खाते में जायेगा। नरेन्द्र मोदी ने तो हिन्दोस्तान की अर्थव्यवस्था को चैपट कर दिया, उसे चोट पहंुचायी।
उन्होंने कहा कि न्याय योजना से छोेटे लोगों की क्रय शक्ति बढ़ेगी, बाजार की गतिविधियां बढ़ेगी और छोटे-छोटे उद्योग फिर से शुरू होंगे और उनमें लोगों को नौकरी मिलेगी। गांधी ने कहा कि 22 लाख सरकारी नौकरियां देश में खाली हैं, जिन्हें हमारी सरकार बनने पर तत्काल भरा जायेगा। दस लाख पद तो पंचायतों में ही खाली पड़े हैं। मैं मोदी जी की तरह दो करोड़ लोगों को नौकरी देने का सपना नहीं दिखा सकता। उन्होंने कहा कि दुनिया में तेल का दाम 140 डाॅलर प्रति बैरल था तब भारत में पेट्रोल डीजल सस्ता था। अब 70 डालर प्रति बैरल है तो पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं। नरेन्द्र मोदी हर रोज आपकी जेब से पेट्रोल का पैसा खींचते हैं।
राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा ने मेरी शिकायत चुनाव आयोग में की। कहा कि मैं ‘‘चैकीदार चोर है’’ कहता हूं। मैं तो केवल चौकीदार की आवाज लगाता हूं और ‘‘चोर है’’ तो जनता बोलती है। मोदी ने प्रधानमंत्री बनते समय स्वयं अपने को चौकीदार बोला था, मैं भी तो वही कह रहा हूं। पांच साल पहले वे कहते थे कि ‘अच्छे दिन’ आयेंगे के नारे लगवाते थे, अब वही जनता उन्हें चोर कह रही हैं। यह देश ‘‘चौकीदार चोर है’’ क्यों कह रहा है? क्योंकि मोदी जी ने 5 लाख 55 हजार करोड़ रूपये बड़े लोगों के माफ कर दिये। राफेल विमान खरीदी में अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ का फायदा पहुंचाया।
राहुल गांधी की सभाओं में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी संबोधित किया और 83 वचनों को पूरा करने की बात की। उन्होंने कहा कि आज सच्चाई को पहचानना और उसका साथ देना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *