केन्या, कोलंबियान्यूजर्सी और न्यूर्याक में 24 घंटों में 4 बड़े विमान हादसे,169 लोगों की मौत

लंदन,पिछले 24 घंटों में अमेरिका, कोलंबिया और केन्या में एक के बाद एक हुए चार बड़े विमान हादसों ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया। दिल दहला देने वाली इस घटना में सबसे ज्यादा नुकसान इथियोपियन एयरलाइंस में होने की आशंका जताई जा रही हैं जिसमें क्रू मैंबर सहित 157 लागों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है। इसके अलवा कोलंबिया विमान दुर्धटना में 12 लोग मारे गए हैं। इसके अलवा न्यूर्याक हादसे में 32 लोगों के घायल होने की जानकारी हैं। इन हादसों के बाद लोग इस दिन को ब्लैक संडे बता रहे हैं।
केन्या
केन्या में एक इथोपियन एयरलाइंस की एक फ्लाइट के क्रैश होने की खबर आ रही है। फ्लाइट में 149 पैसेंजर्स के साथ 8 क्रू मेंबर्स थे। मीडिया से आ रही जानकारी के अनुसार इसमें कई लोगों के मारे जाने की आशंका है। यह फ्लाइट अदिस से नैरोबी के लिए उड़ी थी। प्रधानमंत्री अबी अहमद ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी देते हुए संवेदना व्यक्त की। उन्होंने ट्वीटर पर लिखा कि इथियोपियन एयरलाइंस का नया बोइंग 737 विमान उड़ान के सिर्फ 6 मिनट बाद ही क्रैश हो गया। विमान में सवार सभी 157 लोगों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है। सूत्रों के अनुसार विमान में 149 यात्री व 8 क्रू मैंबर कुल 157 लोग सवार थे। प्रधानमंत्री अबी ने ट्वीटर पर लिखा कि यह स्पष्ट नहीं है कि केन्याई राजधानी के लिए उड़ान भरने वाले बोइंग 737 विमान में कितने लोग सवार थे लेकिन ने उन लोगों के परिवारों के लिए अपनी “गहरी संवेदना” व्यक्त की, जिन्होंने हादसे में अपने प्रियजनों को खो दिया है।
कोलंबिया
दूसरी दुर्घटना में हुई इसमें एक दर्जन लोगों की अकाल मौत हो गई है। जानकारी के अनुसार लैटिन अमेरिकी देश कोलंबिया में हुए इस विमान हादसे में एक मेयर और उनके परिवार समेत 12 लोगों की मौत हो गई। विमानन और आपातकाल सेवाओं ने यह जानकारी दी। अमेरिका निर्मित डगलस डीसी-3 विमान सैन जोस डेल ग्वावीयरे और विलाविसेंसियो के बीच देश के मध्य-पूर्व में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस श्रेणी के विमान का सबसे पहले निर्माण 1930 के दशक में किया गया था। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि विमान में आग लग गई। एयरोनॉटिका सिविल विमानन प्राधिकरण ने कहा, ‘दुर्भाग्यवश… कोई जीवित नहीं बचा।’ इसका मलबा विलाविसेंसियो के निकट मिला।
न्यूजर्सी
एक विमान हादसा अमेरिका के न्यूजर्सी में हुआ। न्यूजर्सी के हवाई अड्डे पर एक विमान के आपात स्थिति में उतरने के बाद यात्रियों को स्लाड्स के जरिए विमान से बाहर निकाला गया। फेड्रल एविएशन एडमिंस्ट्रेशन ने कहा कि एयर ट्रान्सैट 942 मॉन्ट्रियल से फ्लोरिडा के फोर्ट लाउडरडेल की उड़ान पर था। विमान के कार्गो में संभावित आग की सूचना पर उसे शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे नेवार्क लिबर्टी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ओर मोड़ दिया गया। इस हादसे में किसी को चोट आने की तत्काल कोई सूचना नहीं है।
न्यूयॉर्क
इसके बाद न्यूयॉर्क में टर्किश एयरलाइन्स का एक विमान मौसम संबंधी गंभीर समस्या उत्पन्न होने के बाद न्यूयॉर्क के कैनेडी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतारा गया। इस दौरान करीब 32 लोग घायल हो गए। जानकारी के अनुसार अमेरिका के मैनहट्टन इलाके में शनिवार रात भयानक विस्फोट हुआ है। न्‍यूर्याक सिटी पुलिस और दमकल विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंच गए और हालात का जायजा ले रहे हैं। विस्‍फोट किस वजह से हुआ, इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिली है। न्‍यूयॉर्क सिटी फायर डिपार्टमेंट ने कहा कि मैनहट्टन में जहां धमाका हुआ, वहां से 32 लोगों को हल्‍की चोटों के साथ बाहर निकाल लिया गया है। कोई व्‍यक्ति गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ है और सभी घायल सुरक्षित हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *