खेमका के तबादले पर रार, 27 साल में 52वीं बार हुआ तबादला

चंडीगढ़, हरियाणा के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अशोक खेमका का फिर तबादला कर दिया गया है। उन्हें विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है। वह अब तक वह कैबिनेट मंत्री अनिल विज के खेल और युवा कार्यक्रम विभाग में एडिशनल चीफ सेक्रटरी (एसीएस) थे। उल्लेखनीय है कि खेमका के 27 साल के करियर में यह 52वां ट्रांसफर है। 1991 बैच के आईएस अधिकारी अशोक खेमका रॉबर्ट वाड्रा और डीएलएफ की जमीन डील को रद्द करने के बाद चर्चा में आए थे। कई बार उनका तबादला ऐसी भी जगहों पर किया जा चुका है जहां जूनियर अफसर भेजे जाते हैं।
इस बाबत खेमका कह भी चुके हैं कि सरकार किसी भी पार्टी की रही हो उन्हें हर बार अपनी ईमानदारी की सजा भुगतनी पड़ती है। खेमका के अलावा रविवार को 9 अन्य आईएएस अफसरों तथा एक एचसीएस अधिकारी का तबादला किया गया। इसके मुताबिक चिकित्सा शिक्षा विभाग के एडीशनल चीफ सेक्रटरी (एसीएस) और सरस्वती हैरिटेज बोर्ड के सलाहकार तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के एसीएस अमित झा को अशोक खेमका की जगह खेल और युवा कार्यक्रम विभाग में एसीएस तथा सरस्वती हैरिटेज बोर्ड का सलाहकार बनाया गया है।
इसके अलावा वन एवं वन्य प्राणी विभाग के एसीएस एसएन राय को खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले के विभाग का अतिरिक्त कार्यभार भी सौंपा गया है। हरियाणा भवन नई दिल्ली में मुख्य प्रधान आवासीय आयुक्त तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के एसीएस राजीव अरोड़ा को उनके मौजूदा कार्यभार के साथ-साथ अमित झा के स्थान पर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।
वहीं ग्राम एवं नगर आयोजना विभाग तथा शहरी सम्पदा विभाग के प्रधान सचिव अपूर्व कुमार सिंह को फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण के प्रबन्ध निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार भी सौंपा गया है। आबकारी एवं कराधान आयुक्त एवं सचिव तथा साल 2018 के अन्तरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के नोडल अधिकारी अमित कुमार अग्रवाल को जय किशन अभीर के स्थान पर हरियाणा चिकित्सा सेवा निगम के प्रबन्ध निदेशक का कार्यभार अतिरिक्त रूप से दिया गया है।
अभीर की नियुक्ति के आदेश बाद में जारी किए जाएंगे। वित्त विभाग के सचिव वजीर सिंह गोयत को उनके मौजूदा कार्यभार के साथ-साथ विजय कुमार को सिद्धपा भावीकट्टी के स्थान पर विकास एवं पंचायत विभाग के महानिदेशक और सचिव का कार्यभार भी सौंपा गया है। वहीं सिद्धपा भावीकट्टी वित्त विभाग में एक रिक्त स्थान पर विशेष सचिव का कार्यभार देखेंगे। हरियाणा सिविल सचिवालय, स्थापना तथा सहकारिता विभाग के सचिव चन्द्र शेखर को रेणु फुलिया के स्थान पर हरियाणा मानवाधिकार आयोग का सचिव बनाया गया है, जबकि हरियाणा राज्य सहकारी प्रसंघ चीनी मिल के प्रबन्ध निदेशक मुकुल कुमार को हरियाणा सचिवालय, स्थापना शाखा के विशेष सचिव का कार्यभार अतिरिक्त रूप से सौंपा गया है।
खेमका अरावली बचाना चाहते थे खट्टर बिल्डरों को
आम आदमी पार्टी प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिन्द ने आईएएस अधिकारी अशोक खेमका के 52 वे ट्रान्सफर पर खट्टर सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि खट्टर सरकार खेमका से इतनी क्यों डरी हुई है जो उनके बार- बार ट्रान्सफर कर रही है । क्या खट्टर सरकार के भ्रष्टाचार को उजागर करने का इनाम खेमका को दे रही है ? खेमका का दो साल पहले ट्रान्सफर किया गया जो कि नियमों के खिलाफ है । सरकार को ऐसी क्या जल्दी थी कि रविवार को ही ट्रान्सफर कर दिया गया । क्या खेमका को सरकार के खेल घोटाला व अरावली घोटाला उजागर करने की वजह से ट्रान्सफर किया गया ? जिस खेमका के नाम से सरकार बनाने वाली भाजपा के लिए भ्रष्टाचार खत्म क्या सिर्फ जुमला है ? जनता को इन सभी सवालों का जवाब खट्टर सरकार को देना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *