तीनों सेनाओं को PM ने दी छूट, पाक के खिलाफ कडा कदम उठाओ

नई दिल्ली,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीनों सेना प्रमुखों के साथ अहम बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और खुफिया विभाग के प्रमुख भी मौजूद थे। इस बार पाकिस्तान को और भी करारा जवाब मिल सकता है।
प्रधानमंत्री आवास, 7 लोक कल्याण मार्ग पर यह बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली। सूत्रों ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान की हरकत को देखते हुए साफ कह दिया है कि वह पड़ोसी मुल्क के दबाव में नहीं झुकेंगे। उन्होंने तीनों सेनाओं को अपने हिसाब से पूरी तैयारी के साथ जवाब देने को कहा है। इसके लिए सेना को पूरी तरह से छूट दे दी गई है कि वे समय, जगह और तरीका सुनिश्चित कर पलटवार करें।
ज्ञात रहे कि एक दिन पहले भारतीय एयरफोर्स ने पाकिस्तान और पीओके में आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया था। भारत ने इसे आम लोगों या पाक सेना के खिलाफ नहीं बल्कि आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई बताया था, जो भारत में पुलवामा जैसे बड़े हमले की साजिश रच रहे थे। हालांकि एक दिन बाद ही बुधवार सुबह पाकिस्तान ने भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले की नीयत से अपने लड़ाकू विमान रवाना कर दिए।
बताया जा रहा है कि सुबह 9.45 पर भारतीय रेडार पर पाकिस्तान के रावलपिंडी, सरगोधा और इस्लामाबाद एयर बेसों से लड़ाकू विमानों की हरकत देखी गई। 9.50 पर पाकिस्तानी एयरफोर्स के 10 जेट फॉर्मेशन के सीमा की तरफ बढ़ने के संकेत मिले। पाक जेट्स पाकिस्तान के उत्तरी क्षेत्रों की तरफ बढ़ रहे थे, जिससे साफ हो गया कि वे जम्मू एवं कश्मीर में भारतीय ठिकानों पर हमला करना चाहते थे।
भारतीय एयरफोर्स का एयर डिफेंस नेटवर्क फौरन ऐक्टिव हो गया और 2 मिग 21 और 3 सुखोई-30 ने अवंतिपोरा और श्रीनगर एयरफील्ड्स से उड़ान भरी। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि पाकिस्तानी जेट्स भारतीय सेना के ब्रिगेड मुख्यालय को निशाना बनाना चाहते थे। जवाबी कार्रवाई में भारतीय जेट ने पाकिस्तान के एक F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। हालांकि इस ऑपरेशन में भारत का एक मिग-21 भी गिर गया और पायलट लापता हो गए। बाद में पाकिस्तान ने खुद ही तस्वीरें और विडियो जारी कर दावा किया कि भारतीय पायलट उसकी हिरासत में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *