एयरपोर्ट की तरह जगमगाएगा बिलासपुर स्टेशन

बिलासपुर, रेलवे प्रशासन द्वारा भारतीय रेलवे के 34 स्टेशनों को एयरपोर्ट की तरह प्रकाश व्यवस्था का प्रावधान करने हेतु चयन किया गया है जिसमें बिलासपुर स्टेशन भी शामिल है। रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार, बिलासपुर स्टेशन प्लेटफार्म की वर्तमान प्रकाश व्यवस्था को सुधारा जा रहा है। इस दिशा मे एलईडी लाईट लगाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है, जिसके तहत पिछले दिनों स्टे 40 नग एलईडी फ्लड लाईटों का प्रावधान किया जा चुका है। बिलासपुर स्टेशन के प्रकाश व्यवस्था को योजनाबद्ध तरीके से बढाने की प्रक्रिया चल रही है इसके अंतर्गत स्टेशन एवं प्लेटफार्म में इंडोर लाइट फिटिंग एवं आउटडोर लाइट फिटिंग लगाने का कार्य बहुत ही जल्द पूरा कर लिया जाएगा।
भारतीय रेलवे विभिन्न स्टेशनों पर रोशनी के स्तर में सुधार करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। रोशनी के स्तर में सुधार के लिए समय-समय पर विभिन्न योजनाएं जारी की गई हैं। इसके तहत मंडल के सभी स्टेशनों में शत-प्रतिशत एलईडी लाईट की उपलब्धता सुनिश्चित कर दी गई है इससे रोशनी के स्तर में बहुत सुधार हुआ है। इसके अलावा ऊर्जा संरक्षण के साथ ही साथ बिजली के बिलों में भारी बचत की जा रही है।
दुर्ग-जयपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस का विस्तार अजमेर तक
यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दुर्ग-जयपुर-दुर्ग साप्ताहिक एक्सप्रेस का विस्तार अजमेर स्टेशन तक किया जा रहा है। यह विस्तार दुर्ग से दिनांक 24 फरवरी को छुटने वाली दुर्ग-जयपुर तथा जयपुर से दिनांक 18 फरवरी को छुटने वाली गाड़ी जयपुर-दुर्ग से लागू होगी। दुर्ग-जयपुर-दुर्ग के मध्य गाड़ी का समयसारिणी यथावत रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *