इस बार सुमित्रा ताई से कांग्रेस छीन लेगी ‘इन्दौर की चाबी” – पटवारी

इन्दौर, लोकसभा अध्यक्ष और इन्दौर की सांसद सुमित्रा महाजन द्वारा अपनी परंपरागत लोकसभा सीट से फिर चुनावी दावेदारी के संकेत देने के बाद मध्यप्रदेश के खेल और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने भाजपा की वरिष्ठ नेता पर सोमवार को निशाना साधा। पटवारी ने यहां जिला योजना समिति की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, “ताई (सुमित्रा महाजन) इन्दौर की धरोहर हैं और अच्छी महिला हैं। पर इतिहास इस बात का गवाह है कि अगर कोई बुजुर्ग चाबी छोड़ने को तैयार नहीं होता है, तो उसके नाती-पोते उससे चाबी छीन लेते हैं। मेरा आपसे (महाजन) आग्रह है कि आप इन्दौर की चाबी को लेकर ज्यादा लालच नहीं रखें।”
उल्लेखनीय है कि गत दिनों आगामी लोकसभा चुनाव में इन्दौर संसदीय सीट से फिर दावेदारी के सवाल पर 75 वर्षीय श्रीमती सुमित्रा महाजन ”ताई” पत्रकारों से अनौपचारिक चर्चा में कहा था कि ”इन्दौर की चाबी उचित व्यक्ति को सही समय पर मिल जायेगी। अभी तो मैं यह चाबी अपने पास ही रखने की स्थिति में हूं। मैं अच्छे से चल-फिर और देख पा रही हूं तथा ठीक तरह सब (जिम्मेदारियॉं) संभाल रही हूं।”
इन्दौर भाजपा का अभेद किला है, 30 सालों से लोकसभा चुनाव में यहां हर बार कमल मिलता रहा है। श्रीमती महाजन, वर्ष 1989 से इन्दौर लोकसभा से लगातार जीतती आ रही हैं। जब वह इस सीट से पहली बार चुनाव लड़ी थीं, तब उन्होंने अपने तत्कालीन मुख्य प्रतिद्वंद्वी और वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रकाशचंद्र सेठी से कहा था कि “चूंकि इन्दौर की बहू के रूप में वह चुनाव लड़ रही हैं। लिहाजा इस सीट की चाबी उन्हें सौंप दी जाये।” तब से “इन्दौर की चाबी” का सियासी जुमला चल निकला था।
प्रदेश के उच्च श‍िक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी, जो जिले की राऊ विधानसभा से आते हैं, श्रीमती महाजन पर शब्द बाण चलाते हुए कहा कि ”इन्दौर के मतदाताओं ने आपका सहयोग किया था और सेठी ने आपको चाबी सौंपी थी। लेकिन आपको इतना लालच क्यों है इस चाबी से? आपको बताना चाहिये कि आखिर उस तिजोरी के अंदर क्या है, जिसकी चाबी आप अपने पास रखना चाहती हैं।” पटवारी ने कहा कि कांग्रेस शहरवासियों के भाव को समझते हुए आगामी लोकसभा चुनावों में इस सीट से “अच्छे, सच्चे और ईमानदार” प्रत्याशी को टिकट देगी। उन्होंने कहा, “खुद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इन्दौर सीट को लेकर चुनावी रणनीति बनायी है। इस बार ताई (महाजन) से इन्दौर की चाबी छीनी जायेगी। उनसे यह चाबी कांग्रेस का पंजा छीनेगा।”
विजयवर्गीय ने पटवारी के बयान पर किया पलटवार
इधर, मंत्री जीतू पटवारी के बयान पर भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने पलटवार करते हुए कहा है कि जिनमें संस्कार नहीं होते, वो इस तरह की बातें करते है। पटवारी को अपने संस्कार के बारे में चिंता करनी चाहिये।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *