भारी हिमपात की वजह से कार्यालय से आवास तक दो किमी पैदल चले सीएम

शिमला,पहाड़ों पर मौसम का कहर जारी है हिमाचल प्रदेश के आठ जिलों में इस सीजन की सबसे ज्यादा बर्फबारी हुई है। लगातार बर्फबारी से शिमला समेत प्रदेश के सात जिले पूरी तरह से बर्फ से ढक गए हैं। इसके अलावा चार जिलों में भारी बारिश हो रही है। अनुमान है कि प्रदेश में 26 जनवरी तक ऐसे ही बर्फबारी जारी रहेगी। हिमाचल में वॉइट कर्फ्यू जैसे हालात के बाद मंगलवार को सीएम राम रमेश ठाकुर अपने ऑफिस से घर तक पैदल गए। लगभग दो किलोमीटर की वॉक के दौरान उन्होंने बर्फबारी से प्रभावित लोगों के हालचाल लिए।
सबसे ज्यादा बर्फबारी का असर कुल्लू, लाहौल, स्पीति, किन्नौर, मंडी, शिमला, कांग़ा और सिरमौर में नजर आ रहा है। शिमला और मनाली में दस सेंटीमीटर से ज्यादा तक बर्फ गिर चुकी है। वहीं डलहौजी में 15 सेंटीमीटर से ज्यादा बर्फ गिर चुकी है। कोठी और सोलांग में 45 सेमी से ज्यादा बर्फ गिरी है। यहां पर आए हजारों सैलानी होटेल्स में कैद हो गए हैं। वहीं पहाड़ी के नीचे वाले इलाकों धर्मशाला, गुलमोहर, कसौली, ऊना, जोगिंदरनगर, हमीरपुर समेत कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। कई इलाकों में भूस्खलन और हिमस्खलन की खबरें भी आई हैं।
बताया जा रहा है कि नेशनल हाइवे पांच पूरी तरह बर्फ से ढक गया है। इसके अलावा यहां की लगभग पांच सौ सड़कें बंद हो गई हैं। हवाई सेवाएं भी मंगलवार को प्रभावित रहीं। छह जिलों में सड़क, बिजली-पानी, फोन और इंटरनेट सेवाएं प्रभावित रहीं। यहां लोगों का जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। दौ सौ बसों के रूट बंद हो गए हैं। सीएम ने अपने ऑफिस से घर तक पैदल यात्रा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए। सीएम ने शिमला के डेप्युटी कमिश्नर अमित कश्यप से कहा है कि जल्द ही सड़कें साफ कराकर वाहनों का संचालन किया जाए। बिजली सप्लाई और ब्लॉक सड़कों को खोलने का काम तेजी से चल रहा है। अकेले शिमला की सड़कों को साफ करने के लिए 13 मशीनें लगाई गई हैं। इसके अलावा कई जिलों में भी मशीनों से सफाई का काम जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *