क्रिकेट में छाये रहे ये विवाद, गेंद से छेड़खानी का विवाद रहा प्रमुख

नई दिल्ली,विश्व क्रिकेट में इस साल बॉल टेंमरिंग (गेंद से छेड़खानी) से लेकर फिक्सिंग और नागिन डांस जैसे प्रकरण छाये रहे। इस कारण क्रिकेट की छवि को भी गहरा धक्का लगा। साल की शुरुआत में ही मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्मिथ व उप-कप्तान वार्नर को गेंद से छेड़छाड़ की घटना के कारण एक साल के लिए खेल से बाहर कर दिया गया। इसमें इन दोनों के अलावा युवा कैमरन बेनक्रॉफ्ट भी शामिल थे। बाद में इन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया और इन तीनों पर प्रतिंबध लगा दिया गया। स्मिथ व वार्नर पर एक वर्ष का जबकि कैमरन पर नौ महीने का प्रतिबंध लगाया गया।
इस वर्ष खेले गए निदाहस ट्रॉफी के दौरान एक ऐसी घटना घटी जो सुर्खियों में रही। हुआ ये कि श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच में बंग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन अंपायर के एक फैसले से सहमत नहीं हुए। उन्होंने अपने खिलाड़ियों को मैदान से बाहर आने का इशारा तक कर दिया हालांकि मैच किसी तरह से शुरू हुआ लेकिन शाकिब ने अपना गुस्सा ड्रेसिंग रूम के दरवाजे पर निकाला। बाद में वो कांच का दरवाजा टूटा हुआ पाया गया। शाकिब पर इस पूरे प्रकरण के लिए मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया।
वार्नर और डिकॉक भिड़ंत
इस वर्ष डरबन में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया टेस्ट मैच काफी विवादों में रहा। इस मैच के दौरान वार्नर और डिकॉक के बीच बहसबाजी का मामला मारपीट तक पहुंच गया। दोनों को ख्वाजा और नाथन लियोन ने रोका। ये घटना ड्रेसिंग रूम में जाते वक्त घटी थी और इसका वीडियो भी खूब वायरल हुआ था। इसमें डिकॉक पर डेविड वार्नर की पत्नी के लिए अभद्र भाषा इस्तेमाल करने का भी आरोप लगा था। बाद में आईसीसी ने दोनों पर जुर्माना लगाया।
बंग्लादेशी क्रिकेटरों का नागिन डांस
निदाहस ट्रॉफी के नॉक आउट मैच में बांग्लादेश ने श्रीलंका को अंतिम ओवर में हराकर फाइनल में जगह बनाई। मैच में मिली जीत के बाद बांग्लादेश की टीम ने जो नागिन डांस किया वो खूब चर्चित रहा।
श्रीलंकाई खिलाड़ी मैदान से बाहर आये
श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्तान दिनेश चंडीमल गेंद से छेड़छाड़ के आरोप में फंसे। दरअसल वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान जब अंपायर ने गेंद की खराब स्थिति को देखते हुए उसे बदला तो लंका टीम के कप्तान चंडीमल नाराज हो गए और खिलाड़ियों के साथ मैदान से बाहर आकर डगआउट में बैठ गए। इसकी वजह से एक सत्र में मैच नहीं खेला जा सका। बाद में मैदान के अंपायरों ने पाया की गेंद से छेड़छाड़ की गई है और इसमें चंडीमल दोषी पाए गए। उन्हें दो मैचों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया।
रबादा ने स्मिथ को मारी टक्कर
वहीं ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे में तेज गेंदबाज रबादा ने स्मिथ को दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में आउट करने के बाद कंधे से रगड़ दिया और अपशब्द का भी इस्तेमाल किया। इसके लिए रबादा को दोषी पाया गया और उन पर 15 फीसदी मैच फीस व एक डिमेरिट अंक का जुर्माना लगाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *