आपका टीवी चैनल 1 जनवरी से नहीं होगा बंद, ट्राई ने चैनल चुनने की समय सीमा बढ़ाई

मुंबई, टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टाटा स्काई और हैथवे जैसे टेलीविजन डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑपरेटर्स को नए टैरिफ ऑर्डर के तहत बदलावों को अपनाने के लिए 31 जनवरी तक का समय दिया है। इसका मतलब यह है कि अब दर्शकों को 1 जनवरी से अपने पसंदीदा शो को नहीं देख पाने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। ग्राहक अपने जिन पसंदीदा चैनल्स या बुके के लिए पैसे देना चाहते हैं, उन्हें चुनने के लिए उनके पास अब 31 जनवरी तक का समय है। ट्राई ने साफ कर दिया हैं कि 1 फरवरी से ये नए प्लान लागू हो जाएंगे।
केबल और डायरेक्ट-टु-होम ऑपरेटर्स को कंज्यूमर्स से उनके पसंदीदा चैनल की लिस्ट पाने की प्रक्रिया में तेजी लानी पड़ेगी क्योंकि ट्राई ने इस मामले पर हर हफ्ते प्रगति रिपोर्ट मांगी है। यह ट्राई के नए टैरिफ ऑर्डर और ब्रॉडकास्टर सेक्टर से जुड़े रेग्युलेशन के तहत हो रहा है, जो 29 दिसंबर से प्रभावी हुआ है। इस नई व्यवस्था के तहत कंज्यूमर्स को सिर्फ उन्हीं चैनल्स को चुनने और उनके लिए पैसे देने की इजाजत दी गई है, जिन्हें वह देखना चाहते हैं। सभी डीपीओ बीते शनिवार से ग्राहकों से उनके पसंदीदा चैनल्स को लेकर जानकारी हासिल करना शुरू कर चुके हैं। हालांकि यह काफी धीमी गति से हो रहा है।
ट्राई के एक अधिकारी ने बताया, डीपीओ को अभी भी बुके पैक का ऐलान और ग्राहकों से लिस्ट लेने का काम करना बाकी है। चेयरमैन का पहले ही दिन से इस लेकर रुख साफ था कि समय सीमा नहीं बढ़ाई जाएगी, लेकिन सर्विस में किसी तरह की रुकावट भी नहीं आनी चाहिए। नई योजना के तहत,सभी डीओपी के पास बदलावों को अपनाने के लिए 31 जनवरी तक का समय है। ग्राहकों के सभी मौजूदा प्लान बिना किसी रुकावट के 31 जनवरी तक लागू रहने और इस बीच वह नए ऑर्डर के नाम प्लान को बंद नहीं कर सकते हैं। ट्राई ने इस योजना पर राजी होने से पहले पिछले 4 से 6 हफ्तों में सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ कई बैठकें की थीं। ट्राई इस लेकर अब 20 जनवरी को एक समीक्षा बैठक करेगा। एक अधिकारी ने बताया, कई डीपीओ ने बताया कि देशभर में करीब 15 करोड़ टीवी हैं। उन सभी से उनके पसंदीदा चैनलों की लिस्ट लेना और उस लागू करना बहुत ज्यादा मुश्किल काम है। उन्होंने कहा, सभी का सिस्टम बंद हो जाएगा। इसकारण ट्राई ने पुराने पैक की समय सीमा 31 जनवरी तक बढ़ाए जाने के लिए हामी भर दी। हालांकि इसे छोड़कर नए टैरिफ ऑर्डर के क्वालिटी ऑफ सर्विस और दूसरे प्रावाधनों को 29 दिसंबर की रात से ही लागू कर दिया गया है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *