पांच राज्यों के रुझानों के बाद शेयर बाजार में भारी गिरावट

मुम्बई, मुम्बई शेयर बाजार सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को भारी गिरावट के साथ खुला है। बाजार में यह गिरावट पांच राज्यों में आये सरकार विरोधी परिणामों के मानी जा रही है। इसके अलावा दुनिया भर के बाजारों से भी खराब संकेत मिले हैं। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। सेंसेक्स 34475 के आस-पास और निफ्टी 10340 के करीब नजर आ रहा है। दिग्गज शेयरों के साथ ही आज मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी कमजोरी दिख रही है। बीएसई की मिडकैप इंडेक्स 0.32 फीसदी की गिरावट के साथ 14399 के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं, बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.53 फीसदी टूटकर 13772 के आसपास दिख रहा है। इसी के साथ बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 500 अंक करीब 1.3 फीसदी की गिरावट के साथ 34475 के स्तर के करीब कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 145 अंक तकरीबन 1.4 फीसदी की गिरावट के साथ 10340 के आसपास कारोबार कर रहा है।
कारोबार में बैंकिंग शेयरों मे भी बिकवाली दिख है जिसके चलते बैंक निफ्टी 1.2 फीसदी कमजोरी के साथ 25783 पर नजर आ रहा है। वहीं बाजार में आज फार्मा, और पीएसयू बैंक को छोड़कर सभी अहम इंडेक्स में कमजोरी दिख रही है। आज के कारोबार में ऑयल और गैस शेयरों में भी कमजोरी देखने को मिल रही है जिसके चलते बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स करीब 1.04 फीसदी की भारी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।
ऑटो, एफएमसीजी, आईटी मेटल, प्राइवेट बैंक और रियल्टी शेयरों में आज भारी बिकवाली देखने को मिल रही है। निफ्टी का मेटल इंडेक्स 0.2 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स करीब 0.4 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स 0.15 फीसदी और ऑटो इंडेक्स 0.68 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। हालांकि कारोबार के इस दौरान पीएसयू बैंक और फार्मा शेयरों में कुछ खरीदारी देखने को मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *