कारोबारियों को गब्बर सिंह टैक्स और युवाओं को बेरोजगारी से मुक्ति का राहुल का वादा,रात में पहुंचे 56 दुकान

इंदौर,मध्यप्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने व्यापारिक समुदाय को भरोसा दिया कि केंद्र में उनके दल की सरकार आने पर NDA सरकार द्वारा लादे गए गब्बर सिंह टैक्स से वह मुक्ति दिलाएंगे। राहुल राज्य की सत्ता को तय करने वाले RSS के गढ़ मालवा -निमाड़ के दो दिन के दौरे पर है,आज शाम वह भीलांचल के झाबुआ में आदिवासी समुदाय से मुखातिब होकर शाम को यहां पहुंचे थे,पहले उन्होंने रोड शो किया फिर वह राजवाड़ा पहुंचे जहाँ उनकी सभा हुई,इसी में उन्होंने कारोबारी समाज को आश्वस्त किया।
कांग्रेसियों और टिकट के दावेदारों ने राहुल का तहेदिल से स्वागत किया,जिसमें भारी भीड़ उमड़ी। गांधी ने व्यापारी वर्ग से पूछा क्या इंदौर के व्यापारी को जीएसटी से फायदा हुआ ? उन्होंने कहा अगर फायदा हुआ है,तो वह चौकीदार को ही हुआ। उन्होंने लोगों से जानना चाहा की वह क्या वजहें है कि इंदौर, मप्र के युवाओं को रोजगार नहीं मिलता है, किसानों को कर्ज नहीं मिलता है, लेकिन अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ दे दिया जाता है। उन्होंने कहा 15 लोगों का पिछले 4 साल में नरेंद्र मोदी ने साढ़े 4 लाख करोड़ कर्जा माफ कर दिया, लेकिन आम लोगों का कर्जा माफ क्यों नहीं हो पाया। उन्होंने कहा आपके यहां शिवराज और केंद्र में मोदी ने कितने युवाओं को रोजगार दिया है। कांग्रेस की सरकार किसानों का कर्जा माफ करेगी और रोजगार देने का काम किया जाएगा। व्यापारियों को गब्बर सिंह टैक्स से मुक्ति दिलाएंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राफेल पर भी बोलने से नहीं चूके उन्होंने कहा 526 करोड़ के हवाई जहाज लेना चाहते थे, लेकिन 1600 करोड़ में ये जहाज अंबानी के जरिये खरीदे गए। चौकीदार चोर है, चौकीदार ने सीबीआई के डायरेक्टर को हटाया क्योंकि वह मोदी-अंबानी के खिलाफ जांच कर रहा था। समय आएगा जब सच सामने आएगा और यह साबित हो जाएगा कि चौकीदार चोर है। अपने भाषण का समापन राहुल ने मां अहिल्या के चरणों मे प्रणाम करते हुए किया।

56 दुकान आये
रोड शो के बाद राहुल देर रात 56 दुकान आये उनके साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया और कमलनाथ,जीतू पटवारी पूर्व विधायक तुलसी सिलावट और कांग्रेस के शहर अध्यक्ष विनय बाकलीवाल भी थे -यहां उन्होंने आम आदमी की तरह टेबल -कुर्सी पर इंदौर के व्यंजनों का आनंद लिया।

लस्सी पी -आइसक्रीम खाई
यहां वह यंग तरंग होटल में जाकर अपने साथी नेताओं के साथ बैठ गए ।इस होटल में उन्होंने सबसे पहले पंजाबी डिश मक्के की रोटी और सरसों का साग खाया। इसके बाद बैंजो फिर चाइनीज आइटम फिर पानी पुरी उसके बाद कई अन्य व्यंजनों का लुत्फ लिया ।फिर उन्होंने लस्सी पी और आइसक्रीम खाया ।इसके बाद में पान खाकर 56 दुकान से विदाई ली ।इस रेस्टोरेंट में पहुंचते ही उन्होंने रेस्टोरेंट के संचालक से पूछा कि आपके यहां स्पेशल क्या बनता है ।तो उन्होंने जवाब दिया कि आप जो कहेंगे वह बनकर आ जाएगा। इस एक स्थान पर बैठे हुए ही आपको 56 दुकान की सारी दुकानों के आइटम मिल जाएंगे ।इस पर राहुल गांधी ने खुशी जताई और कहा कि यह अच्छा सिस्टम है।
जाना था पुष्पक
राहुल गांधी के 56 दुकान पर आने के लिए जो शेड्यूल बनाया गया था उसके मान से उन्हें पुष्पक होटल में जाना था। एसपीजी के अधिकारी इस होटल का जायजा ले चुके थे ।कांग्रेस के जिन नेताओं को यह मालूम पड़ गया था कि राहुल गांधी 56 दुकान पर आ रहे हैं वह भी होटल पुष्पक में जाकर पहले से ही बैठ गए थे। अंतिम समय पर राहुल गांधी होटल यंग तरंग में पहुंच गए।
जाना चाहते थे सराफा
पूरे देश में इंदौर के व्यंजनों का अपना एक अलग स्थान है। राहुल गांधी इन व्यंजनों का स्वाद चखने के लिए सराफा की चाट चौपाटी पर जाना चाहते थे। एसपीजी के अधिकारियों ने उन्हें वहां जाने की अनुमति नहीं दी ।दरअसल सराफा में सड़क बहुत छोटी है इसलिए राहुल गांधी को वहां नहीं जाने दिया गया।

रोड शो टोरी कॉर्नर से शुरू हुआ राजबाडा पर ख़त्म हुआ
ढाई किलोमीटर के रोड शो में 30 से ज्यादा स्वागत मंचों से राहुल स्वागत किया गया। हर चौराहे पर ढ़ोल नगाड़ों का इंतजाम भी किया गया था।
वह शाम 6 बजे इंदौर पहुंचे थे फिर शाम 6.30 बजे के लगभग रोड शो टोरी कॉर्नर से शुरू हुआ उनके साथ गाडी पर कमलनाथ,ज्योतिरादित्य सिंधिया व जीतू पटवारी भी थे। उनके स्वागत में मंचों को आकर्षक रूप से सजाया गया था। उनके पहुंचते ही जोरदार नारेबाजी शुरू हो गई।
राहुल सत्कार देख इतने खुश थे कि उन्होंने कई दावेदारों को अपने वाहन तक बुलाया। रोड शो के दौरान हजारों की संख्या में कांग्रेसी सड़क के दोनों तरफ नजर आए। नारेबाजी के साथ-साथ कांग्रेसी कार्यकर्ता राहुल गांधी पर फूलों की बरसात भी कर रहे थे। इसी दौरान सड़क किनारे जब राहुल गांधी ने एक बच्चे को हाथ हिलाते देखा तो उन्होंने सुरक्षा में लगे एसपीजी के लोगों को इशारा किया और बच्चे को बस पर बुलाया। थोड़ी देर बात करने के बाद राहुल गांधी ने बच्चे को बस से नीचे छोड़ दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *