ट्रंप का फेडरल रिजर्व पर हमला, दुनिया भर के बाजार गिरे

मुंबई,अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अपने ही देश की फेडरल रिजर्व को लेकर दिये गये बयान के बाद दुनियाभर के शेयर बाजारों के साथ साथ गुरुवार को घरेलू बाजार में भी गिरावट से कोहराम मच गया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ही देश के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व पर हमला करते हुए उसे ‘क्रेजी’ बता दिया। इस बयान के बाद जहां अमेरिकी शेयर बाजार 8 माह की सबसे बड़ी गिरावट में आ गये वहीं घरेलू बाजार में 5 मिनट के भीतर ही निवेशकों के 4 लाख करोड़ रुपये डूब गए।
गौरतलब है कि फेडरल रिजर्व इस साल तीन बार अपनी ब्याज दरें चुका है। अमेरिका का केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व जब भी ब्याज दर बढ़ाता है, दुनिया भर के बाजारों के साथ साथ भारतीय शेयर सूचकांक में भी भारी गिरावट आती रही है क्योंकि अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ते ही विदेशी निवेश तुरंत भारतीय शेयर बाजारों से अपना धन निकालना शुरू कर देते हैं।
कोहराम मचा गया ट्रंप का बयान
अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों में बढ़ोतरी से नाराज राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, मैं समझता हूं कि फेडरल रिजर्व गलती कर रहा है, मुझे लगता है कि फेड सनक गया है। उनकी टिप्पणी के बाद अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजार वॉल स्ट्रीट में 800 अंकों की गिरावट आई जो पिछले आठ महीनों में अमेरिकी बाजारों में आई सबसे बड़ी गिरावट है।
ट्रंप के इस बयान के आते ही खासकर एशियाई बाजारों में तहलका मच गया. जापान, हांगकांग और चीन के बाजारों में दिन के शुरुआती कारोबार में ही 3 फीसदी की गिरावट आ गई। ट्रंप की टिप्पणी से डरे विदेशी निवेशकों ने इन बाजारों से अपना धन निकालकर दूसरे सुरक्ष‍ित बाजारों में लगाना शुरू किया।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *