4 साल में बनेगी कटघोरा-डोंगरगढ़ रेल लाइन 5 जिलों को होगा फायदा

बिलासपुर,कटघोरा से डोंगरगढ़ के बीच प्रस्तावित नई ब्रॉडगेज विद्युतीकरण रेल लाइन को लेकर एसईसीआर महाप्रबंधक ने पत्रकारों से बातचीत की है। महाप्रबंधक ने प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। महाप्रबंधक सुनील सोईन ने कहा कि लगभग २९५ किमी के नए ब्रॉडगेज लाइन के निर्माण के बाद प्रदेश के कई अछूते हिस्सों में रेलवे का विस्तार होगा । इससे प्रदेश के कोरबा,बिलासपुर,मुंगेली,कबीरधाम और राजनांदगांव जिलों के लोगों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा ।
पत्रकार वार्ता में सोईन ने बताया कि प्रोजेक्ट के पूरा होने में तकरीबन साढ़े ४ साल लगेंगे। प्रोजेक्ट में अनुमानित खर्च ५९५०.४७ करोड़ रुपये की आएगी । प्रोजेक्ट के साकार होने से एक तरफ जहां औद्योगिक विकास के मार्ग खुलेंगे। हावड़ा-मुम्बई मार्ग के व्यस्त झारसुगड़ा-नागपुर सेक्शन से आवाजाही बढ़ेगी। बिलासपुर-दुर्ग-चांपा स्टेशनों में कन्जेशन भी कम होगा । सोईन ने बताया कि प्रोजेक्ट के आने से माल लदाई में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का वर्चस्व बढ़ेगा । प्रोजेक्ट के लिए १७९५ हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। अधिग्रहण का काम जल्द से जल्द शुरू होगा। महाप्रबंधक ने बताया कि नए प्रावधान के तहत भूमि अधिग्रहण के एवज में ४ से ५ गुना ज्यादा मुआवजा का वितरण होगा।
सवालों का जवाब देते हुए सौइन ने कहा कि प्रोजेक्ट के तहत २५ नए स्टेशन अस्तित्व में आएंगे। जिससे ना सिर्पâ रेलवे की राजस्व बढ़ेगी बल्कि लोकहित में रेलवे को जिम्मेदारी मिलेगी। नए प्रोजेक्ट के आने के बाद बिलासपुर से तखतपुर और धार्मिक नगरी रतनपुर से भी रेलवे कनेक्टिविटी जुड़ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *