पाण्डेय ने संभाला मुख्य सचिव का कार्यभार, बोले-तय होगी नौकरशाही की जवाबदेही

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के प्रशासनिक मुखिया यानि मुख्य सचिव के पद का शनिवार को 1984 बैच के आईएएस डा. अनूप चन्द्र पाण्डेय का कार्यभार ग्रहण कर लिया। अभी तक इस पद पर असीन रहे राजीव कुमार आज सेवानिवृत्त हो गए। नवनियुक्त मुख्य सचिव डा. पाण्डेय ने पदभार ग्रहण करने के बाद कहा कि प्रदेश सरकार के विकास कार्यों को और अधिक गति देकर निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ निर्धारित अवधि में पूर्ण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि नौकरशाही की जवाबदेही तय करते हुये योजनाओं का लाभ निचले स्तर तक पहुंचाया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अमन-चैन एवं खुशहाली का और अधिक बेहतर वातावरण बनाने हेतु प्राथमिकता से कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।
नवनियुक्त मुख्य सचिव ने कहा कि योजनाओं में और अधिक गति लाकर प्रदेश में विकास की धारा को बढ़ाया जायेगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार एवं किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाकर उनकी आय को दोगुना करने हेतु और अधिक सार्थक प्रयास सुनिश्चित कराये जायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्योग को बढ़ावा देकर निवेश की धारा को और अधिक गति देने हेतु प्राथमिकता से अवशेष कार्यों को पूरा कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि आम जनता द्वारा उठायी गई समस्याओं का मात्र निस्तारण ही नहीं कराया जायेगा, बल्कि समस्या का समाधान प्राथमिकता से कराकर आम नागरिकों के संतुष्ट होने का फीडबैक भी प्राप्त किया जायेगा।
डाॅ. पाण्डेय ने कहा कि आम जनता की समस्याओं को प्राथमिकता से हल करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आम जनता को अपनी समस्याओं के समाधान हेतु ऐसी बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायेगी कि किसी भी नागरिक को समाधान हेतु अनावश्यक रूप से शासकीय कार्यालयों में बार-बार न आना पड़े। विदित हो कि डाॅ. पाण्डेय 1984 बैच के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी हैं। वर्तमान में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त, अपर मुख्य सचिव संस्थागत वित्त, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त, एनआरआई विभाग तथा चेयरमैन ग्रेटर नोएडा के पद तैनात हैं। वे प्रदेश सरकार के वित्त, चिकित्सा शिक्षा, बेसिक शिक्षा, सचिवालय प्रशासन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, नियुक्ति, राज्य संपत्ति सहित अन्य महत्वपूर्ण विभागों में प्रमुख सचिवध्सचिव के पदों पर पूर्व में तैनात रहे हैं। श्री पाण्डेय सूचना निदेशक तथा जिलाधिकारी पिथौरागढ़ व नैनीताल के साथ-साथ केन्द्र सरकार में भी अपर सचिव एवं संयुक्त सचिव के पद पर भी तैनात रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *