लोकेश राहुल का तूफानी अर्धशतक ,पंजाब की जीत

इंदौर, लोकेश राहुल (84*) की शानदार अर्द्धशतकीय पारी की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल-11 के 38वें मैच में राजस्थान रॉयल्स को 6 विकेट से हरा दिया। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए मैच में राजस्थान ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए जिसके जवाब में पंजाब ने 8 गेंद शेष रहते 4 विकेट पर 155 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया।
ओपनिंग करने उतरे लोकेश राहुल ने कमाल की पारी खेली और अंत तक नाबाद रहे। उन्होंने 54 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके और 3 छक्के जड़े। उन्होंने करुण नायर (31) के साथ तीसरे विकेट के लिए 56 और मार्कस स्टॉयनिस (23*) के साथ पांचवें विकेट के लिए नाबाद 68 रन की पार्टनरशिप की।
पंजाब को पहला झटका चौथे ओवर में धुरंधर क्रिस गेल के रूप में लगा। गेल (8) को जोफ्रा आर्चर ने अपना शिकार बनाया, संजू सैमसन ने उन्हें लपका। गेल ने 11 गेंदों पर 2 चौके लगाए। मयंक अग्रवाल (2) को अगले ही ओवर में बेन स्टोक्स ने राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच कराकर पविलियन भेज दिया। करुण नायर (31) को अनुरीत सिंह ने बोल्ड किया।
इससे पहले राजस्थान रॉयल्स टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए। राजस्थान के लिए सबसे अधिक जोस बटलर ने 51 रन की पारी खेली। उन्होंने 39 गेंदों की अपनी पारी मे 7 चौके जड़े। उनके अलावा संजू सैमसन ने 28 और श्रेयस गोपाल ने 24 रनों की पारी खेली। इन तीनों के अलावा राजस्थान का कोई भी बल्लेबाज पंजाब की गेंदबाजी को नहीं झेल सका।
टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसे पहला झटका पारी के पहले ही ओवर में डार्सी शॉर्ट (2) के रूप में लगा। शॉर्ट को पंजाब के कैप्टन ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टाय के हाथों कैच कराकर पविलियन की राह दिखाई। इसके बाद राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे (5) को अक्षर पटेल ने अपना शिकार बनाया। क्रिस गेल ने शानदार अंदाज में रहाणे का कैच लपका। बेन स्टोक्स (12) एक बार फिर फ्लॉप रहे और मुजीब उर रहमान ने उन्हें अपना शिकार बनाया। स्टोक्स ने 9 गेंदों पर 2 चौके जड़े।
इस मैच में बटलर ने आईपीएल करियर का तीसरा अर्धशतक जड़ा। उन्होंने संजू सैमसन (28) के साथ तीसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। एंड्रू टाय ने सैमसन को पविलियन भेजकर इस पार्टनरशिप को तोड़ा। सैमसन (28) को करुण नायर ने लपका। उन्होंने 23 गेंदों पर 2 चौके और 1 छक्का जड़ा।
अफगानिस्तान के युवा स्पिनर मुजीब उर रहमान ने 15वें ओवर में जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर को अपना शिकार बनाया। उन्होंने पहली गेंद पर ओपनर बटलर को विकेट के पीछे लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया। इसके बाद आर्चर (0) को बोल्ड किया। बटलर ने 39 गेंदों पर 7 चौके लगाए और आईपीएल करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। राहुल त्रिपाठी (9) को टाय ने अश्विन के हाथों कैच कराया। यहीं से राजस्थान बैकफुट पर आग गई और किसी तरह 152 रनों तक पहुंच सकी।
पंजाब के लिए मुजीब ने सबसे अधिक 3 विकेट झटके, जबकि ऐंड्रू टाय के नाम दो विकेट रहे। कप्तान आर. अश्विन, अंकित राजपूत और अक्षर पटेल के खाते में 1-1 विकेट गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *