U-19 भारत की सफलता में इन पांच खिलाड़ियों की भूमिका रही अहम

मुम्बई,भारतीय टीम के अंडर-19 विश्व कप फाइनल तक के सफर में शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ सहित पांच खिलाड़ियों की अहम भूमिका रही है। इन खिलाड़ियों ने तकरीबन सभी मैचों में शानदार प्रदर्शन कर टीम को जीत दिलाई है।
अब उम्मीद की जा रही है कि ये खिलाड़ी अब ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ फाइनल में भी शानदार प्रदर्शन कर टीम को जीत दिलाएंगे।
शुभमन गिल
शुभमन गिल ने अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया है। ज़िंबाब्वे के ख़िलाफ़ नाबाद 90 और बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 86 रन की पारी खेलने वाले शुभमन ने सेमीफ़ाइनल में भी शतक बनाकर सबको प्रभावित किया। 18 साल के शुभमन ने अब तक 5 मैचों में 341 रन बना चुके हैं। इसमें एक शतक और तीन अर्द्धशतक हैं। इसी कारण आईपीएल नीलामी में कोलकाता ने उन्हें 1.8 करोड़ में ख़रीदा है।
कप्तान पृथ्वी शॉ
भारतीय अंडर 19 टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आने के पहले से ही घरेलू क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से सुर्खियों में रहे हैं। अपने पहले ही रणजी मैच में शतक बनाने वाले शॉ के नाम 9 फ़र्स्ट क्लास मैचों में 5 शतक और 3 अर्द्धशतक हैं। अंडर 19 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 94 रन की पारी खेलने वाले शॉ ने अब तक 5 मैचों में 232 रन बनाए हैं। आईपीएल-11 में उन्हें दिल्ली ने 1.2 करोड़ में ख़रीदा है।
शिवम मावी
तेज़ गेंदबाज़ शिवम मावी की रफ़्तार की चर्चा ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अंडर 19 विश्व कप के बाद से ही हो रही है। क़रीब 146 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेंक रहे शिवम आगे चल कर डेल स्टेन की तरह बनना चाहते हैं। विश्व कप के 5 मैचों में 8 विकेट लेने वाले इस गेंदबाज़ को पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी सराहा है। आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइटराइर्स ने इस तेज़ गेंदबाज़ को 3 करोड़ में ख़रीदा है।
कमलेश नागरकोटी
राजस्थान के युवा पेसर कमलेश नागरकोटी का नाम उनकी तेजी की वजह से चर्चा में है। नागरकोटी ने अंडर-19 टूर्नामेंट में 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेंकने वाले नागरकोटी गेंदबाज़ी के अलावा अच्छी बल्लेबाज़ी और फ़ील्डिंग भी करते हैं। आईपीएल नीलामी में इस खिलाड़ी को 3.2 करोड़ कीमत मिल है। सौरव गांगुली और वेस्ट इंडीज़ के इयन बिशप नागरकोटी का मानना है कि यह बेहतरीन तेज गेंदबाज बनेगा।
अनुकूल रॉय
बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले अनुकूल रॉय के लिए यहां तक का सफर कठिन रहा। बिहार में कोई क्रिकेट संघ नहीं होने से रॉय को अपना घर परिवार छोड़ कर जमशेदपुर में रहना पड़ा। झारखंड से खेलने वाले स्पिनर अनुकूल रॉय के लिए भारतीय अंडर 19 टीम में चयन किसी सपने से कम नहीं था लेकिन अनुकूल ने पहले पपुआ न्यूगिनी के ख़िलाफ़ 5 और ज़िंबाब्वे के ख़िलाफ़ 4 विकेट लेकर टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *