प्रशासन का डर न एनजीटी का खौफ,नदी के बीच से हो रही रेत तस्करी,तीन ट्रेक्टर डूबे

चांद,सौंसर के बाद अब चौरई क्षेत्र में रेत तस्करी बेलगाम जारी होने की खबर ने सिद्ध कर दिया है कि प्रशासन चाहे जो नियम बना ले और शासन चाहे जितनी पारदर्शिता के दावे करे, मगर रेत तस्करी का तूफान थमने का नाम ही नहीं ले रहा है।
रविवार को नदी में घुसकर रेत निकालने का प्रयास करते तीन ट्रेक्टर पेंच नदी में डूब गए, जिन्हें क्रेन की सहायता से बाहर निकाला गया। घटना चांद तहसील के ग्राम बांसखेड़ा की है। ग्रामवासियों का कथन है कि नदी के भीतर से तस्कर हजारों ट्राली रेत निकालकर जलस्रोत को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसकी लगातार शिकायत भी की जा रही है लेकिन न राजस्व विभाग प्रभारी कार्रवाई नहीं कर रहा और खनिज विभाग का रवैया भी अनुकूल नहीं रहने से रेत माफिया के हौसले लगातार बुलंद होते जा रहे हैं आश्चर्य जनक तथ्य यह है कि राजस्व विभाग और खनिज महकमे को इस घटना की अब तक जानकारी ही नहीं है। पूरे क्षेत्र में सघन जांच की जाए तो रेत माफिया द्वारा किए जा रहे रेत के अवैध भंडारण को जप्त कर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया जा सकता है। रेत माफिया को अपनी काली कमाई के कारण मजदूरों और चालकों की जान की परवाह भी नहीं रहती है। यह बात रविवार को घटित घटना से उजागर होती है अच्छी बात यह रही कि इस दुर्घटना में कोई हताहत नहीं हुआ वर्ना प्रशासन के लिए यह घटना बड़ा सिरदर्द साबित हो सकती थी। अचानक माचागोरा डैम का पानी छोड़े जाने से नदी में आई बाढ़ की चिंता किए बिना मजदूर यहां से रेत उत्खनन कर ट्रेक्टरों में भरने में मशगूल थे।
:: इनका कहना है
:: मुझे जानकारी आपने दी है जांच होगी
जिला खनिज अधिकारी आशाला वैद्य ने कहा कि हमें किसी भी स्तर पर इसकी जानकारी नहीं दी गई है आपने बताया है तो टीम भेजकर जांच करवाई जाएगी।
– एएल वैद्य, जिला खनिज अधिकारी
:: मामले की सूचना मिली थी
घटना को लेकर जानकारी हासिल करने पर चांद तहसीलदार जीएल डेहरिया ने बताया कि छुट्टी का दिन था मैं घर पर था, मुझे फोन पर सूचना मिली तत्काल तीन पटवारियों को जाकर कार्रवाई करने भेजा, लेकिन ट्रेक्टर खाली खड़े थे उन पर कृषि कार्य हेतु लिखा था, जांच प्रतिवेदन तहसीलदार को सौंपा गया।
– जीएल डेहरिया, तहसलीदार चांद
:: मुझे जानकारी नहीं है
चौरई एसडीएम सुश्री वंदना जैन ने बताया कि मुझे अब तक कोई जानकारी नहीं दी गई मैं मामले की जानकारी लेती हूं यदि शासन और एनजीटी के नियमों से खिलवाड़ हो रहा है तो इसे सख्ती से रोका जाएगा।
– वंदना जैन, एसडीएम, चौरई

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *