तीसरा टेस्ट जीती टीम इंडिया शमी का शानदार प्रदर्शन

जोहन्नास्बर्ग,मोहम्‍मद शमी के पांच विकेट के पंच की बदौलत टीम इंडिया ने तीसरे और आखिरी टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को 63 रन से हराकर सीरिज को 2-1 के साथ समाप्त किया और क्‍लीन स्‍वीप होने से अपने को बचा लिया। भारत ने खेल के आखिरी छण में जीत की राह पकड़ी और मेजबान टीम को लगातार अंतराल पर झटका दिया। जीत में बड़ी भूमिका निभाने वाले शमी ने पांच बल्‍लेबाजों को पवेलियन का रास्‍ता दिखाया और भारत को जीत दिलायी। हालांकि अफ्रीका के बल्‍लेबाज एल्‍गर आखिर तक आउट नहीं हुए और 86 रन बनाकर नाबाद क्रीज पर जमे रहे, लेकिन अपनी टीम को हार से नहीं बचा सके। भारत की ओर से मोहम्‍मद शमी ने सबसे अधिक पांच विकेट लिये। इसके अलावा बुमराह और इशांत शर्मा ने दो-दो विकेट झटके, एक विकेट भुवनेश्वर कुमार ने लिया।
तीन टेस्ट मैच की सीरिज में फिलेण्डर को मैन ऑफ द सीरिज घोषित किया वहीं भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।
भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 241 रन का लक्ष्‍य रखा था। मेजबान टीम लक्ष्‍य का पीछा करते हुए पहले झटके के बाद संभलकर खेलते हुए जीत की ओर आगे बढ़ना शुरू किया था। अमला और एल्‍गर ने जीत की नींव भी रख दी थी, लेकिन इशांत शर्मा ने 52 के स्‍कोर पर हाशिम अमला को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराकर अफ्रीकी टीम को बड़ा झटका दिया और अमला व एल्‍गर के बीच दूसरे विकेट के लिए 119 रन की बड़ी साझेदारी को तोड़ने में कामयाब रहे।
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट के चौथे दिन का खेल रात को हुई बारिश के कारण मैदान गीला होने से मैच देर से शुरू हुआ। मैदानी अंपायर अलीम दार और इयान गोल्ड ने पिच का निरीक्षण किया जिसके बाद खेल शुरू हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *