अमेरिकी ड्रोन हमले में हक्कानी नेटवर्क के कमांडर समेत तीन लोगों की मौत

इस्लामाबाद, अमेरिका द्वारा बुधवार को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के हांगु जिले में किए गए ड्रोन हमले में हक्कानी नेटवर्क के कमांडर सहित तीन लोग मारे गए हैं। हक्कानी नेटवर्क कमांडर एहसान उर्फ खवैरी और उसके दो सहयोगी उत्तरी वजीरिस्तान के एक हमले के दौरान कथित तौर पर मारे गए हैं। यह ड्रोन हमला अफगान शरणार्थियों से संबंधित एक घर को निशाना बनाकर किया था। सूत्रों के मुताबिक, यह हमला हक्कानी नेटवर्क के ठिकाने पर किया गया। बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने इस साल के शुरू में कहा था कि पाकिस्तान को आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। आतंकी गतिविधियों पर कार्रवाई नहीं करने के कारण ट्रंप ने इस्लामाबाद को लताड़ भी लगाई थी और वॉशिंगटन से उसे मिलने वाली मदद रोक दी थी।
खबरों के मुताबिक अमेरिका ने पाकिस्तान के फाटा इलाके में ड्रोन से हमला किया है। अमेरिका की इस कार्रवाई को ट्रंप का पाकिस्तान को सख्त संदेश के तौर पर देखा जा रहा है। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक होटल में तालिबान के हमले के बाद भी यूएस ने पाकिस्तान के खिलाफ सख्त रवैया अपनाया था। वॉशिंगटन ने पाकिस्तान से कहा था कि वह अफगानिस्तान में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देकर पाकिस्तानी क्षेत्र में छुपने वाले तालिबान आतंकियों को गिरफ्तार करे या उन्हें देश से खदेड़कर बाहर करे। अमेरिका पहले भी कई बार कह चुका है कि पाकिस्तान तालिबान और हक्कानी आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करे।
पिछले साल अफगान दौरे पर गए अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा था कि पाकिस्तान लंबे समय से तालिबान और दूसरे आतंकी संगठनों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया करा रहा है। पिछले साल अगस्त महीने में अफगानिस्तान को लेकर नई नीति की घोषणा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को भी लताड़ा था। इसके बाद से ही अमेरिका द्वारा ड्रोन हमलों में बढ़ोतरी हो गई थी। डॉन न्यूज के मुताबिक, 17 जनवरी को अमेरिका के साल के पहले ड्रोन हमले में बादशाह कोट इलाके में एक शख्स के घायल होने की खबर मिली थी। बीते साल 26 दिसंबर को किए गए ड्रोन हमले में भी 2 की मौत हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *