सीमा पर छह आतंकी ढेर,सेना ने सात पाक जवान भी मार गिराए

श्रीनगर, सेना दिवस पर आर्मी चीफ बिपिन रावत की पड़ोसी देश को दी कड़ी चेतावनी के बीच भारतीय सेना ने युद्धविराम उल्लंघन का कड़ा जवाब देते हुए सात पाकिस्तानी जवानों को मार गिराया। इस मुंहतोड़ जवाब के साथ ही सुरक्षा बलों ने सोमवार को पाकिस्तान से घुसपैठ की कोशिश कर रहे जैश-ए-मोहम्मद के छह आतंकियों को भी ढेर कर दिया।
भारतीय जवानों ने सोमवार को पाकिस्तान की नापाक हरकतों पर दोहरा हमला बोला। एक तरफ सेना प्रमुख जहां पाकिस्तान को कड़े लहजे में चेतावनी दे रहे थे, वहीं दूसरी तरफ भारतीय सेना युद्ध विराम उल्लंघन के बाद पाक सेना से मोर्चा ले रही थी। पाकिस्तान की ओर से युद्धविराम उल्लंघन का भारतीय जवानों ने कोटली सेक्टर में तगड़ा जवाब दिया। जवाबी फायरिंग में पाकिस्तानी सेना के सात जवान मारे गए। पाकिस्तानी सेना ने अपने बयान में इसकी पुष्टि की है।
भारतीय जवानों को आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन ऑलआउट में भी बड़ी कामयाबी मिली है। उरी इलाके में घुसपैठ की कोशिश कर रहे जैश-ए-मोहम्मद के छह आतंकियों को मार गिराया गया। जम्मू कश्मीर पुलिस के महानिदेशक शेष पॉल वैद्य के मुताबिक जम्मू-कश्मीर पुलिस, सेना और सीआरपीएफ की संयुक्त कार्रवाई में जैश-ए-मोहम्मद के छह आतंकी मारे गए। एक आतंकी के शव की तलाश जारी है। इससे पहले सोमवार को सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तान को कड़े शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर पड़ोसी देश नहीं सुधरा तो उसके खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जाएगी। सेना दिवस पर सैनिकों को संबोधित करते हुए आर्मी चीफ ने कहा आतंकवादियों की मदद करने वाली पाकिस्तान की सेना ने अगर मजबूर किया, तो और सख्त कदम उठाए जाएंगे।

…तो पाकिस्तान को नहीं बख्शेंगे : आर्मी प्रमुख
70वें आर्मी दिवस के मौके पर सेना प्रमुख बिपिन रावत ने दिल्लीी के कैंट परेड ग्राउंड में जवानों को मेडल्स देकर सम्मानित किया। रावत ने इस मौके पर कहा कि पाकिस्तान द्वारा किए जा रहे सीजफायर उल्लंघन का हम प्रभावी तरीके से जवाब देते हैं और अगर हमें विवश किया गया तो हम दुश्मन के खिलाफ और कड़े कदम उठाएंगे।
चीन से विवाद का निकाल रहे समाधान
रावत ने कहा कि भारत की उत्तरी सीमा पर चीन से लगी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर विवाद जारी है, जिसे हम रोकने की कोशिशों में लगे हैं। उन्होंने कहा सेना के खिलाफ सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसे लेकर हमें एहतियात बरतना होगा।

पाकिस्तानी अखबार ने लिखा
भारत-पाकिस्तान युद्ध का खतरा बढ़ रहा
पाकिस्तान के एक प्रमुख अखबार डॉन ने लिखा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच टकराव के खतरे बढ़ते जा रहे हैं। अखबार ने अपने संपादकीय में लिखा है कि ‘परमाणु झांसो को धता बताने के विचार पर दक्षिण एशिया के सभी समझदार और सही तरीके से सोचने वाले लोगों को जरा थमकर सोचना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करना युद्ध की एक कार्रवाई होती है और पाकिस्तान के पास फिर पलटवार करने के अलावा और कोई चारा नहीं बचेगा।

सेना प्रमुख के बयान से चीन नाराज
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के डोकलाम को विवादित इलाका बताने पर चीन ने नाराजगी जताई। सोमवार को चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता लु कांग ने कहा कि आर्मी चीफ का यह बयान सीमा पर शांति बनाने के दिशा में मददगार साबित नहीं होगा। जबकि ब्रिक्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रेसिडेंट शी जिनपिंग के बीच इस मुद्दे पर सहमति बन चुकी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *