भारत और इजराइल के बीच 9 समझौते,नेतन्याहू ने अपने दोस्त को कहा रॉक स्टार

नई दिल्ली, 6 दिवसीय यात्रा पर भारत आये इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने यात्रा के दूसरे दिन सोमवार को भारत के साथ नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में साइबर सुरक्षा,तेल और गैस क्षेत्र में सहयोग सहित नौ समझौते पर करार किये। बैठक के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी ने कहा कि हम मिलकर रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का फैसला किया है। नौ समझौतों पर हस्ताक्षर के बाद साझा प्रेस कॉ़न्फ्रेंस में पीएम नरेंद्र मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू ने एक दूसरे की जमकर तारीफ की। पीएम मोदी ने इन समझौतों को नए युग की शुरुआत करार दिया तो नेतन्याहू ने पीएम मोदी के भाषण की तारीफ करते हुए कहा कि उनके भाषण रॉक कंसर्ट की तरह होते हैं। नेतन्याहू ने कहा कि भारत ने आतंकवाद झेला है,इजराइल के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी ने कहा कि हमारी चर्चा का उद्देश्य इस रिश्ते को नई ऊंचाई पर ले जाना रहा है। दोनों देशों ने मिलकर रक्षा क्षेत्र में सहयोग को आगे बढ़ाने का फैसला किया। दोनों देशों के बीच जिन मुद्दों पर काम करने पर सहमति बनी,उसमें कृषि और रक्षा क्षेत्र भी हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने इन समझौतों की जानकारी देते हुए कहा, इजरायल की तकनीक का इस्तेमाल कृषि क्षेत्र में किया जाएगा। भारत में इजरायली तकनीक से कृषि का लाभ मिलेगा।इजरायल के प्रधानमंत्री ने इस मौके पर मुंबई धमाकों को याद करते हुए कहा,भारत पर हुए 26/11 के धमाकों से इजरायल को काफी दुख हुआ। हम उस आतंकी घटना को भूल नहीं सकते है। दोनों देश आतंक के खिलाफ अपनी लड़ाई को आगे ले जाने के लिए रक्षा क्षेत्र में काम करने का तय किया है। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारत में रक्षा क्षेत्र में 100 फीसदी एफडीआई का लाभ इजरायल और भारत दोनों को रक्षा क्षेत्र में होगा।
रक्षा और कृषि के अलावा दोनों देशों के बीच साइबर सुरक्षा,तेल और ऊर्जा,अंतरिक्ष के क्षेत्र में समझौते हुए हैं। जुलाई 2017 में पीएम मोदी के इजरायल दौरे के दौरान हुए साइबर सिक्यॉरिटी को लेकर समझौत हुआ था,जिस और व्यापाक बनाया गया। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में इजरायल विश्व के अग्रणी देशों में से है। इजरायल के साथ मिलकर भारत सौर ऊर्जा के क्षेत्र में काम करेगा।
इसके साथ ही भारत में फिल्मों के माध्यम से बहुत पैसा आता है। इसीकारण फिल्म शूटिंग के लिए दोनों देशों के बीच फिल्मों को लेकर भी सहयोग के लिए समझौता हुआ। इस फैसले से उत्साहित इजरायली पीएम नेतन्याहू ने कहा,व्यक्तिगत तौर पर मैं और मेरी दोनों बॉलीवुड के प्रशंसक रहे हैं। हमारे लिए यह खुशी की बात है।दोनों देशों के बीच फिल्म शूटिंग और फिल्म निर्माण के क्षेत्र में दोनों देश एक-दूसरे के अहम सहयोगी बनने के लिए तैयार हुए। इसके साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने के लिए भारत और इजरायल के बीच आपसी संबंधों को बढ़ावा देने के लिए हौम्यौपेथी मेडिसिन को लेकर भी करार हुआ। दोनों देशों के बीच इस बात पर सहमति बनी कि हौम्योपथी दवाओं के निर्माण में भारत को इजरायली तकनीक का सहयोग मिलेगा। इसके साथ ही दोनों राष्ट्रों के बीच सांस्कृतिक संबंधों और पर्यटन उद्दयोग को बढ़ावा देने पर भी सहमति बनी।
इससे पहले, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को उनके दौरे के दूसरे दिन सुबह 10 बजे राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। इस मौके पर राष्ट्रपति भवन में बेंजामिन नेतन्याहू को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस औपचारिक स्वागत के बाद बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि तरक्की के लिए भारत से दोस्ती है। इस मुलाकात के दौरान बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रोटोकॉल तोड़कर अपने प्रतिनिधिमंडल का परिचय खुद पीएम मोदी से कराया। जबकि परंपरा के मुताबिक ये काम चीफ प्रोटोकॉल कराते हैं। राष्ट्रपति भवन में हुए स्वागत के बाद नेतन्याहू महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट चले गए। इसके बाद दोपहर 12 नेतन्याहू और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय मुलाकात होगी। वहीं,शाम पांच बजकर 45 मिनट पर नेतन्याहू राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने वाले है। आपको बता दें कि नेतन्याहू के छह दिन के भारत दौरे का आज दूसरा दिन है। रविवार को प्रोटोकॉल तोड़कर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम नेतन्याहू को रिसीव करने एयरपोर्ट गए थे। आज मोदी और नेतन्याहू द्विपक्षीय बातचीत के दौरान आधा दर्जन समझौतों पर हस्ताक्षर किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *