CG का DKS अस्पताल एशिया का सबसे बड़ाे मेडिकल सेटअप वाला सरकारी अस्पताल होगा

रायपुर, छत्तीसगढ़ का डीकेएस (दाऊ कल्याण सिंह) अस्पताल एशिया का सबसे बड़ा मेडिकल सेटअप वाला सरकारी अस्पताल होगा। यहां पर मरीजों को निजी अस्पतालों से ज्यादा बेहतर सुविधाएं दी जाएगी। ये बातें सोमवार को रायपुर प्रेस क्लब में डीकेएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. पुनीत गुप्ता ने कही।
डॉ. पुनीत गुप्ता ने कहा कि डीकेएस अस्पताल को डीकेएस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का नाम भी दिया जा रहा है। इसका शुभारंभ संभवतः मार्च 2018 के अंतिम सप्ताह तक करने की संभावना है। यहां पर एशिया की सबसे बड़ी सीआरटी मशीन लगाई जाएगी, जो लगातार 12 से 14 घंटे तक डायलिसिस कर सके।
उन्होंने कहा कि, डीकेएस अस्पताल में लीवर डायलिसिस, पेट्रीयाडिक, न्यूरोसर्जरी और कैजुअल्टी पर विशेष सुविधाएं दी जा रही है। यहां निमोटिक बेस मशीन भी लगाई जाएगी, जो अस्पताल के वेस्टेज को अथवा फाइलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाने ले जाने का कार्य करेंगे। गुप्ता ने जानकारी दी कि यहां पर मरीजों की सुविधाओं के साथ-साथ उनके परिजनों के लिए भी सुविधाएं मुहैय्या कराई जाएगी। यदि कोई मरीज आईसीयू में भर्ती हो तो, उनके परिजनों के मनोरंजन के लिए टीवी, बच्चों के लिए किड्स जोन और बुजुर्गों के लिए लाइब्रेरी की व्यवस्था भी की जा रही है। यहां पर फूड जोन भी बनाया जा रहा है, जो चौबीस घंटे सेवा देगा। वार्डों की मॉनिटरिंग के लिए मॉनीटर लगवाए जा रहे हैं, जो वार्डों में मरीजों व कर्मचारियों की मॉनिटरिंग करेगा।करीब 2000 स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी, जिसमें सभी विभागों में चार-चार स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की नियुक्ति होगी। अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों को भर्ती के वक्त परेशान नहीं होना पड़ेगा। जल्द से जल्द और बगैर कतार में खड़े हुए उन्हें सब कुछ बैठे-बैठे एक ही स्थान पर सभी दस्तावेज मुहैय्या कराए जाएंगे। इसके लिए अलग से कंसल्टेंटिंग स्टाफ की भर्ती की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *