आज से बहुत कुछ बदल रहा,दो हजार की शॉपिंग डेबिट कार्ड से करिये कोई शुल्क नहीं लगेगा

नई दिल्ली,आज से केवल वर्ष ही नहीं बदल रहा है, हमारी जिंदगी से जुड़ी कई चीजें भी बदल जाएंगी। यह बदलाव सरकार कर रही है। आज से होने वाले यह बदलाव डेबिट कार्ड, आधार, उर्वरक सब्सिडी, हॉल मार्क ज्वैलरी और स्टेट बैंक से जुड़े हैं। एसबीआई के खाताधारकों के लिए एक जनवरी से नए नियम लागू होंगे। जिनके पास एसबीआई में मर्ज हो चुके बैंकों की चेकबुक हैं, वे उसे बदलवा लें। उनकी पुरानी चेक बुक 31 दिसंबर के बाद अमान्य हो जाएंगी। स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर और जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ रायपुर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद और भारतीय महिला बैंक के खाताधारकों को नई चेक बुक के लिए आवेदन करना होगा।
अब डेबिट कार्ड से दो हजार रुपए तक की खरीदारी पर शुल्क नहीं लगेगा। ऐसा डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। यह व्यवस्था आज से लागू होगी। उधर, सिम कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए आज से आपको कंपनी के आउटलेट नहीं जाना होगा। अब यह काम घर बैठे हो जाएगा। सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा। इसके बाद आपको वन टाइम पासवर्ड मिलेगा। इस ओटीपी को सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर दर्ज करते ही आपका आधार नंबर सिम कार्ड से लिंक हो जाएगा। चौथा बदलाव महिलाओं से जुड़ा है। भारतीय मानक ब्यूरो ने आज जनवरी से सोने की हॉल मार्किंग से जुड़े मानक में बदलाव किया है। अब सोने के आभूषण तीन ग्रेड-14, 18 और 22 कैरेट में ही मिलेंगे।
इससे पहले तक हॉल मार्किंग वाली ज्वैलरी 10 अलग-अलग ग्रेड में बेची जा रही थी। एक तरफ तो सरकार ने डेबिट कार्ड से दो हजार रुपए तक की खरीदारी पर शुल्क खत्म कर दिया है, तो दूसरी ओर एनएससी और पीपीएफ पर कमाई घटा दी है। इन पर जनवरी से मार्च 2018 की तिमाही में ब्याज में 0.2 फीसदी की कमी होगी। किसानों के लिए भी एक महत्वपूर्ण बदलाव है। उर्वरक पर सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी अब सीधे किसानों के खातों में जमा की जाएगी। आज से इस योजना को देश भर में लागू किया जाएगा। उर्वरक लेने के लिए किसानों को आधार कार्ड भी दिखाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *