पर्दे के पीछे की कहानी संसद के शीतकालीन सत्र में ऐसे टूटा गतिरोध

नई दिल्ली,गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर दिए गए बयान के बाद से संसद में गतिरोध जारी था जो बुधवार को खत्म हो गया। भाजपा के रणनीतिकारों के मुताबिक, कांग्रेस प्रधानमंत्री मोदी की माफी की मांग पर अड़ी थी, लेकिन सरकार इसके लिए तैयार नहीं थी। कांग्रेस ने कहा कि पीएम मोदी सदन में आएं और माफी मांगे। सरकार इसके लिए तैयार नहीं हुई। पूरा सप्ताह इसी कश्मकश में निकल गया।
संसदीय कार्य राज्य मंत्री विजय गोयल ने पहल की तो इसमें एक महत्वपूर्म मोड़ आया। वह पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह से मिलने चले गए। भाजपा सूत्रों के अनुसार, गोयल ने मनमोहन सिंह को कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने उनके बारे में गुजरात में चुनाव प्रचार में वे बातें नहीं कहीं जो मीडिया में कही जा रही हैं। इस पर पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि गतिरोध का हल होना चाहिए। इसके बाद विजय गोयल ने एक बयान तैयार किया जिस पर सदन के नेता अरुण जेटली ने मुहर लगाई।
गोयल इसे लेकर विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा से मिले, लेकिन इन्हें यह पसंद नहीं आया। इसी तरह आजाद और शर्मा के बयान को जेटली और गोयल ने नामंजूर कर दिया। शनिवार को गतिरोध तोड़ने की पहल फिर हुई। इस बार जेटली और गोयल आजाद के घर गए। वहां आनंद शर्मा के साथ बयान की भाषा पर चर्चा हुई। वहीं पर दो बयान तैयार हुए। एक जेटली को देना था और दूसरा आजाद को। हालांकि बुधवार सुबह इसमें फिर पेंच फंस गया। एक शब्द को लेकर गतिरोध फिर उभर आया। इसके बाद सभापति एम वेंकैया नायडू ने दोनों नेताओं से इसका हल निकालने को कहा। चारों नेताओं की फिर से चर्चा हुई जिसके बाद दो बजे जेटली और आजाद ने पहले से तैयार बयान राज्यसभा में पढ़ें। जिसके बाद गतिरोध दूर हो गया।
राज्‍यसभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को दिए बयान में कहा कि मोदी की ऐसी कोई मंशा नहीं थी कि जिससे पूर्व पीएम मनमोहन या फिर पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की देशभक्ति पर कोई सवाल खड़ा होता हो। जेटली ने कहा कि पीएम मोदी ने अपने भाषणों में ऐसा कुछ नहीं कहा जिससे पीए मोदी और पूर्व वीपी हामिद अंसारी की राष्ट्र के प्रति निष्ठा पर सवाल खड़ा होता हो।
वहीं विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने भी कहा कि हम ये विश्वास दिलाते हैं कि अब सदन को चलाने में विपक्ष की ओर से सरकार को सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान ऐसी कोई भी कही गई बात जिससे पीएम के सम्मान को धक्का लगता हो, हम ऐसे किसी भी बयान से खुद को अलग करते हैं। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री के खिलाफ कोई भी बयान कांग्रेस को स्वीकार नहीं है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *