बिजली कटौती पर जुर्माने का बनेगा कानून,अगले साल प्रदेश के हर घर में होगी बिजली

भोपाल, रीवा जिले के गुढ़ में विश्व का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट स्थापित किया जा रहा है। जिसका मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भूमि-पूजन किया। प्लांट में 750 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। यह प्लांट मात्र 2.97 रूपये प्रति यूनिट की लागत से बिजली का उत्पादन करेगा, जो दुनिया में सबसे कम है। समारोह में प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का भी शुभारम्भ किया गया।
चौहान ने रीवा जिले के ग्राम बदवार में आयोजित समारोह में कहा कि विश्व का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट रीवा में स्थापित होना सबके लिए गर्व की बात है। विंध्य क्षेत्र थर्मल पावर तथा जल विद्युत का केन्द्र होने के साथ अब सोलर पावर का भी केन्द्र बन गया है। इस प्लांट से पर्यावरण को बिना हानि पहुँचाए दुनिया की सबसे कम दर की सोलर ऊर्जा बनेगी। रीवा सोलर प्लांट की ऊर्जा से राजधानी दिल्ली की मैट्रो रेल दौड़ेगी। संयंत्र से सस्ती बिजली मिलने पर घरों को तथा उद्योगों को कम दर पर बिजली मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हर घर में बिजली का कनेक्शन देने के लिए सौभाग्य योजना आरम्भ की है। इस योजना से दिसम्बर-2018 तक मध्यप्रदेश के हर घर को बिजली का कनेक्शन दे दिया जायेगा। योजना से रीवा जिले में इस वर्ष पांच हजार कनेक्शन दिये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ऊर्जा के क्षेत्र में प्रदेश में पिछले पांच वर्षों में दो लाख करोड़ का निवेश हुआ है। कार्यक्रम में केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आर.के. सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने गरीबों के कल्याण तथा प्रदेश के विकास के लिए सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि मार्च 2019 के बाद बिजली कटौती होने पर जुर्माना लगाने के लिए शीघ्र ही कानून बनाया जा रहा है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट देश ही नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे अच्छी सोलर परियोजनाओं में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *