ठेकेदार अनुमति लिए बगैर खोद रहे खाईयां

मुंगावली, क्षेत्र में चल रहीं विभिन्न प्रधान मंत्री सड़क योजना की निर्माण कम्पनियों के द्वारा बिना किसी अनुमति के मनमर्जी पूर्वंक मिट्टी की खुदाई की जा रही है । क्षेत्र में प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत बहादुरपुर मुख्य मार्ग से कुम्हर्रा गांव के लिये बनाई जा रही सड़क निर्माण कम्पनी टियारा कंसट्रक्शन के द्वारा दिन दहाडें बड़ी-बड़ी मशीनों के द्वारा एक आदिवासी की पट्टें की भूमि पर खुदाई करके मिट्टी उठाई जा रही है।
इसके अलावा कई अन्य सड़कों पर भी अवैध उत्खनन करके निर्माण कार्य किया जा रहा है,इस तरह शासन को राजस्व का चूना लगाने वाले माफियाओं पर कार्रवाई क्यों नही कर रहे यह समझ से परे दिखाई पड़ रहा है।
रेल्वे ट्रेक के लिये भी किया जा रहा अवैध उत्खनन:
एक ओर जहाँ प्रधान मंत्री सड़क योजना के ठेकेदार खाईयां बना रहे है तो रेल्वे ट्रेक के दोहरीकरण का कार्य कर रही मेघा कन्शट्रक्शन के द्वारा ने केवल अवैध उत्खनन किया जा रहा है बल्कि वेतवा नदी के प्राकृतिक स्वरूप के साथ बिना किसी विभाग की अनुमति के छेडछाड़ करके नदी में भी खुदाई की जा रही है।
इनका कहना है।
यदि बिना किसी अनुमति के खुदाई की जा रही है तो वह गलत है जिस पर कार्रवाई की जायेगी यदि आदिवासी शिकायत करते हैं तो ठेकेदार पर बडी कार्रवाई करेगें।
बीरेन्द्र वर्मा, खनिज इंसपेक्टर अशोकनगर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *