गुजरात चुनाव, अमेरिकी फेड और यूरोपियन बैंक पर रहेगी बाजार की नजर

नई दिल्ली,बीते सप्ताह जोरदार तेजी दिखा चुके घरेलू शेयर बाजार की नजर इस सप्ताह गुजरात चुनाव के दूसरे दौर के मतदान के साथ साथ अमेरिकी फेड रिजर्व और यूरोपियन सेंट्रल बैंक की बैठकों पर रहेगी। इसके अलावा शेयर बाजार की चाल घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, विदेशी पोर्टफोलियोनिवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों के प्रदर्शन के आधार पर तय होगी।
व्यापक आर्थिक मोर्चे पर, सरकार अक्टूबर के औद्योगिक उत्पादन आंकड़ों को मंगलवार (12 दिसंबर) को जारी करेगी। मंगलवार को ही सरकार उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति के नवंबर के आंकड़े जारी करेगी। वहीं गुरुवार को सरकार थोक मूल्य सूचंकाक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति के नवंबर के आंकड़े जारी करेगी।
आर्थिक जानकारों का कहना है कि राजनीतिक मोर्चे पर, गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 पर निवेशकों की बारीक नजर है। यहां पहले चरण का मतदान 89 विधानसभा सीटों के लिए 9 दिसंबर (शनिवार) को संपन्न हुआ। दूसरे चरण का मतदान 93 विधानसभा सीटों के लिए 14 दिसंबर (गुरुवार) को होगा, निवेशकों की नजर इस पर रहेगी।
वैश्विक मोर्चे पर, अमेरिकी फेड रिजर्व की ओपन मार्केट कमिटी (एफओएमसी) की ब्याज दरों को लेकर दो-दिवसीय बैठक मंगलवार को होगी। अमेरिकी फेड रिजर्व इस बैठक के नतीजों की घोषणा बुधवार को करेगी। इसके अलावा यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ईसीबी) गुरुवार को ब्याज दरों पर अपने फैसले की घोषणा करेगी। ईसीबी ने अपनी 26 अक्टूबर की बैठक में बेंचमार्क पुनवित्त दर को व्यापक उम्मीद के अनुरूप 0 फीसदी पर रखा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *