चुनावी सर्वे में गुजरात में भाजपा की बराबरी पर पहुंची कांग्रेस

अहमदाबाद, गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है। एबीपी न्यूज-सीएसडीएस के ऑपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। दोनों दलों को 43-43 प्रतिशत वोट मिलता दिख रहा है। वहीं, 14 प्रतिशत वोट अन्य को मिल सकते हैं। हालांकि कांटे की टक्कर के बावजूद 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 95 सीटें मिल रही हैं। कांग्रेस को 82 सीटें मिलने की संभावना है जबकि 5 सीटें अन्य को मिल सकती हैं।
जो रुझान सामने आए हैं उसमें सबसे बड़ा झटका हार्दिक को लगा है। आरक्षण की मांग को लेकर राज्य में एक नए चेहरे के रूप में उभरे हार्दिक पटेल के कांग्रेस को समर्थन देने के बाद माना जा रहा था कि भाजपा के वोटबैंक में सेंध लग सकती है। लेकिन पोल के हिसाब से पटेल समुदाय के अंदर ही हार्दिक की लोकप्रियता में कमी आई है। इसका नुकसान अगर उन्हें होता है तो साथ में कांग्रेस को भी होगा। पोल में भाजपा को शहरी जबकि कांग्रेस को ग्रामीण क्षेत्रों से अधिक समर्थन मिलने की संभावना जताई गई है।
पिछले महीने ही एबीपी-सीएसडीएस के पोल में भाजपा को लगभग 113-121 सीटें जबकि कांग्रेस को 58-64 सीटें मिलने की संभावना जताई गई थी। पोल में विजय रूपाणी को अगले सीएम के रूप में देखा जा रहा था।
– जीएसटी के चलते बीजेपी से नाखुश व्यापारी इस बार कांग्रेस की तरफ ज्यादा झुके हुए नजर आ रहे हैं। पोल के हिसाब से कांग्रेस को जहां 43 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं वहीं 40 प्रतिशत व्यापारी कर सकते हैं बीजेपी के लिए वोट। पोल में यह भी सामने आया है कि केवल 37 प्रतिशत व्यापारी जीएसटी से खुश हैं जबकि 44 प्रतिशत व्यापारी इससे नाखुश।
– पाटीदार समाज भी कांग्रेस की ओर रुख कर सकता है। पोल के मुताबिक बीजेपी से 2 प्रतिशत अधिक पाटीदार कांग्रेस के लिए वोट कर सकते हैं।
– हालांकि, कोली समाज अभी भी बीजेपी के साथ नजर आ रहा है। कोली समाज में से बीजेपी को कांग्रेस की तुलना में 26 प्रतिशत वोट अधिक मिल सकते हैं।
– सौराष्ट्र के इलाके में जहां बीजेपी को 45 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है वहीं कांग्रेस की गाड़ी 39 प्रतिशत वोटों पर अटक सकती है। एबीपी-सीएसडीएस के पिछले महीने के पोल में दोनों पार्टियों के खाते में 42 प्रतिशत वोट जाते दिखाई दे रहे थे। हालांकि, सौराष्ट्र और कच्छ के ग्रामीण इलाकों में बीजेपी को 43 प्रतिशत और कांग्रेस को 49 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना पोल में जताई गई है। शहरी इलाकों में बीजेपी (46%) कांग्रेस (30%) से लगभग 16 प्रतिशत अधिक वोट अधिक हासिल कर सकती है।
– उत्तर गुजरात में कांग्रेस बीजेपी से आगे निकलती हुई दिखाई दे रही है। वहां बीजेपी को 45 प्रतिशत और कांग्रेस को 49 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। यहां ग्रामीण इलाकों में 56 प्रतिशत वोटों के साथ कांग्रेस बीजेपी (41%) से आगे है जबकि शहरी इलाकों में बीजेपी (50%) कांग्रेस (41%) से आगे है।
– दक्षिण गुजरात में कांग्रेस को बढ़त है और उसे 42 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। बीजेपी को यहां 40 प्रतिशत वोट से संतोष करना पड़ सकता है। यहां के ग्रामीण इलाकों में बीजेपी 44 प्रतिशत के साथ कांग्रेस (42%) से आगे है जबकि शहरी इलाकों में कांग्रेस 43 प्रतिशत वोटों के साथ बीजेपी (36%) से आगे है।
– मध्य गुजरात में बीजेपी (41%) ने कांग्रेस (40%) पर मामूली बढ़त हासिल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *