BCCI की विशेष आमसभा में डोप परीक्षण पर होगी चर्चा

नई दिल्ली,भारतीय क्रिकेटरों के डोप परीक्षण को लेकर नाडा के साथ चल रही तनातनी पर बीसीसीआई की 11 दिसंबर को होने वाली बहुप्रतीक्षित विशेष आमसभा (एसजीएम) में चर्चा की जाएगी। बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने बताया राजस्थान क्रिकेट संघ का निलंबन समाप्त करना, सन 2019 से सन 2021 तक के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) और भंग आईपीएल फ्रेंचाइजी कोच्चि टस्कर्स केरल के मुआवजे का दावा भी विशेष आम सभा के एजेंडे में शामिल है।
बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने बताया बोर्ड के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने विशेष आम सभा की आधिकारिक अधिसूचना भेजी है। इस महीने के शुरु में राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) को भेजे गए जवाब में बीसीसीआई ने कहा इस सरकारी संस्था के पास भारतीय क्रिकेटरों का डोप परीक्षण करने का अधिकार नहीं है।
एसजीएम में इस विषय पर चर्चा होगी। हालांकि उच्चतम न्यायालय से नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने फैसला किया है कि बीसीसीआई को नाडा के तहत आने की जरुरत नहीं है, क्योंकि पहले ही एक संतोषजनक डोपिंग रोधी प्रणाली काम कर रही है।
जहां तक आरसीए का सवाल है तो इस राज्य संघ को बीसीसीआई ने मई 2014 में पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी के फिर से अध्यक्ष चुने जाने के बाद निलंबित कर दिया था। हाईकोर्ट की देखरेख में फिर से चुनाव कराए गए थे और कांग्रेस नेता सीपी जोशी को इस साल जून में अध्यक्ष घोषित किया गया। उन्होंने मोदी के बेटे रुचिर को हराया। एजेंडे में शामिल एक महत्वपूर्ण मसला कोच्चि टस्कर्स केरल से जुड़ा विवाद है, क्योंकि बीसीसीआई को समझौते का उल्लंघन करके उसका अनुबंध समाप्त करने के कारण अब मोटी धनराशि चुकानी पड़ सकती है। इस फ्रेंचाइजी ने 850 करोड रुपये के मुआवजे का दावा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *