कुपोषण पर पूर्व CM गौर और मंत्री चिटनीस में रार गौर बोले माताओं को पर्याप्त भोजन नहीं मिल रहा, बढ़ रहा कुपोषण

भोपाल, विधानसभा के शीत सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को अजब स्थिति निर्मित हो गई। सत्र में शामिल होने से पहले पूर्व मुख्यमंत्री व वर्तमान विधायक बाबूलाल गौर ने शिवराज सरकार पर जमकर हमला बोला। वे एक सूची के साथ आये थे, जिसमें कुपोषण संबंधी आंकड़े थे। मीडिया से बात करते हुए गौर ने कहा-ग्वालियर में वर्ष 2014 में 27375, वर्ष 2015 में 30930, वर्ष 2016 में 28530 और वर्ष 2017 के शुरुआती छह माह में 27866 बच्चे कुपोषित हैं। कुपोषित बच्चों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। माताओं को पोषित आहार नहीं मिल रहा है, वे कमजोर हैं और बच्चे भी कुपोषित हैं। इस वर्ष मात्र छह माह में कुपोषित बच्चों की संख्या 27866 हो गई है. यह स्थिति चिंताजनक है। सदन के बाहर नगरीय विकास मंत्री और ग्वालियर से विधायक माया सिंह ने कहा कि कुुपोषण को कम करने के प्रयास जारी हैं। इसके बाद प्रश्नोत्तर काल के दौरान कुपोषण पर पूरक प्रश्नकर्ता बाबूलाल गौर ने कुपोषण मामले को गंभीर बताते हुए सवाल किया कि आखिर क्या वजह है कि शिशुओं और माताओं को पर्याप्त भोजन नहीं मिल रहा है। जवाब में मंत्री अर्चना चिटनीस ने कहा- गौर साहब के जमाने में कुपोषण अधिकत था। नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने भी कुपोषण पर चिंता जताते हुए कहा कि विदेश मंत्री और सीएक का चुनाव क्षेत्र रहा जिला विदिशा भी प्रदेश के सबसे कम चुने गए आठ जिलों में शामिल है। विदिशा प्रतिष्ठित मंत्री (सुषमा स्वराज) का संसदीय क्षेत्र है।
बारासिवनी और बालाघाट में की राशि में अंतर क्यों?
आवाज आई- बालाघाट में भाऊ है, बारासिवनी में आप हैं
बारासिवनी से भाजपा विधायक डॉ. योगेंद्र निर्मल ने प्रश्न किया कि विद्युत कंपनी द्वारा घरेलू कनेक्शन शुल्क बालाघाट से अलग क्यों है? जवाब देते हुए पारस जैन ने कहा – निर्धारित दर पर ही कनेक्शन दिया जाता है। उत्तर से असंतुष्ट निर्मल ने कहा- बालाघाट में लोगों को ज्यादा फायदा मिलता है। इस पर सदन में कुछ सदस्यों की आवाज आई- बालाघाट में भाऊ रहते हैं और आप बारासिवनी में। गौरतलब है कि बालाघाट कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन का क्षेत्र है।
शून्यकाल के दौरान विधायकों ने रखी क्षेत्र की समस्याएं
केवलारी विधायक रजनीश सिंह की मांग
सिवनी जिले को सूखाग्रस्त घोषित किया जाये
सिवनी जिले की केवलारी विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक रजनीश सिंह ने शून्यकाल के दौरान अपनी बात रखते हुए कहा- सिवनी जिले में इस बार बहुत कम बारिश हुई है। प्रदेश के कई जिले सूखाग्रस्त घोषित हो चुके हैं, लेकिन सिवनी का नाम उसमें नहीं है, जबकि वर्तमान में किसानों के समक्ष रबि की फसल सिंचाई हेतु पानी नहीं है। ऐसे में पेंच नहर का पूर्ण निर्माण जल्द कराया जाये ताकि किसानों को राहत मिले।
सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन बोले
किसानों को नहीं मिल रहा पानी, काम में तेजी लाएं
सिवनी से निर्दलीय विधायक दिनेश राय मुनमुन ने किसानों को सिंचाई के लिए पानी की मांग उठाई। मुनमुन ने शून्यकाल के दौरान कहा- पेंच व्यपवर्तन योजना के तहत नहर के निर्माण में देरी की जा रही है, इससे सिवनी के किसानों को सिंचाई हेतु पानी नहीं मिल पा रहा। जहां नहर बन चुकी है वहां भी पानी भेजने में देरी की गई। जबकि हमारे जिले का पानी पड़ोसी जिले के मंत्री जी ले जाते हैं। मुनमुन का इशारा मंत्री गौरीशंकर बिसेन की तरफ था। गौरतलब है कि सिवनी जिले के भीमगढ़ स्थित संजय सरोवर बांध का अधिकांश पानी का लाभ बालाघाट को मिलता है।
लांजी विधायक हिना कांवरे की मांग
अजा, अजजा छात्र-छात्राओं को योजनाओं का लाभ मिले
लांजी से कांग्रेस विधायक हिना कांवरे ने शून्य काल के दौरान अजा, अजजा छात्रों की मांग उठाई। कांवरे ने कहा- छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन फॉर्म भरने में दिक्कत हो रही है। वे ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति व मुख्यमंत्री मेधावी योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। ऐेसे में उनकी समस्या दूर की जाये। इस पर जवाब देते हुए उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने कहा- जहां समस्या आ रही है उसे दूर किया जायेगा। लीड कॉलेज में समाधान शिविर आयोजित करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *