एक चाय बेचने वाले का पीएम बनना बहुत बड़ी उपलब्धि : इवांका ट्रंप

हैदराबाद,हैदराबाद में वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी एवं उनकी सलाहकार इवांका ट्रंप ने रोबोट ‘मित्र’ का बटन दबाकर जीईएस का उद्घाटन किया। उदघाटन के बाद इवांका ट्रंप ने इस शानदार समारोह के लिए धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफो के पुल बांधे। इवांका ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ में कहा कि भारत के लिए आप जो कर रहे हैं उसके लिए धन्यवाद। अपने बचपन में चाय बेचने से लेकर भारत का प्रधानमंत्री बनने तक आपने साबित किया है कि सब कुछ संभव है। इवांका ने कार्यक्रम में कहा कि अमेरिका के लोग भारतीयों से प्रेरणा लेते हैं। व्हाइट हाउस में भारत का एक सच्चा दोस्त है। इवांका ने कहा कि हैदराबाद का मैं शुक्रिया अदा करती हूं। हैदराबाद काफी तेजी से एक इनोवेशन सिटी की ओर बढ़ रहा है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया। आपने जो एचीव किया है वह बेमिसाल है। आप करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव ला रहे हैं। यहां की अर्थव्‍यवस्‍था काफी तेजी से बढ़ रही है।
इवांका ने महिला आंत्रप्रेन्योर्स के साहस और संघर्ष की भी सराहना की। इवांका ने मोदी सरकार के नेतृत्व में भारत के विकास की तारीफ की। इवांका ने भारत के चंद्रयान और मंगल मिशन का भी जिक्र किया और कहा कि इन क्षेत्रों में भारत की उपलब्धि काबिले तारीफ है। जीईएस-2017 में 127 देशों के 1200 से ज्‍यादा आंत्रप्रेन्‍योर भाग ले रहे हैं। इनमें भारत से करीब 400 और अमेरिका से करीब 350 प्रतिनिधि और अन्‍य दूसरे देश के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। 30 नवंबर तक चलने वाली समिट की थीम वुमेन फर्स्ट, तीन दिवसीय सम्मेलन (28-30 नवंबर) में इवांका अमेरिकी अधिकारियों और उद्यमियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रही हैं। भारत और अमेरिका की सह-मेजबानी में आयोजित इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। यह सम्मेलन प्राथमिक तौर पर चार क्षेत्रों- ऊर्जा और बुनियादी ढांचा, स्वास्थ्य और जीव विज्ञान, वित्तीय प्रौद्योगिकी और डिजिटल अर्थव्यवस्था और मीडिया तथा मनोरंजन क्षेत्रों पर केंद्रित है. वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन का विषय ‘पहले महिला, सबकी संपन्नता’ है।
-देश के विकास हेतु महिला सशक्तिकरण काफी अहम : मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कार्यक्रम में कहा कि सरकार ने व्यावसायिक माहौल को बेहतर बनाने के कई उपाय किए हैं और इसी का नतीजा है कि व्यापार सुगमता की रैंकिंग में भारत ने लंबी छलांग लगाई है। मोदी ने कहा कि सातवीं शताब्‍दी में दार्शनिक गार्गी हुई। रानी अहिल्‍याबाई होल्‍कर और रानी लक्ष्‍मीबाई ने अपनी जमीन बचाने के लिए बहादुरी से लड़ाइयां लड़ी। भारत में महिलाओं का इतिहास काफी मजबूत रहा है। हमारे देश के मंगल अभियान जैसे अंतरिक्ष कार्यक्रम में महिलाओं की काफी अहम भूमिका रही है। कल्‍पना चावला और सुनीता विलियम्‍स दोनों ही भारतीय मूल की महिलाएं है जो अमेरिकी स्‍पेस मिशन का हिस्‍सा रही है। हैदराबाद शहर में साइना नेहवाल, पीवी सिंधु और सानिया मिर्जा जैसी प्रतिभाशाली खि‍लाड़ी रही हैं. हम शहरी और ग्रामीण निकायों में एक तिहाई महिलाओं का प्रतिनिधि‍त्‍व सुनिश्‍च‍ित कर रहे हैं। इस समारोह में तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *