नेपाल में पहले चरण के लिए 65 % से अधिक मतदान

काठमांडू, नेपाल में चुनाव आयोग का कहना है कि संसदीय और प्रांतीय चुनाव के पहले चरण में रविवार को 65 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। चुनाव आयोग का कहना है कि लगभग 4500 केंद्रों पर मतदान कमोबेश शांतिपूर्ण रहा, सिर्फ दो केंद्रों पर कुछ गड़बड़ी हुई जहां दोबारा मतदान कराया जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त एपी यादव ने संवाददाताओं को बताया कि , हमें प्रसन्नता हो रही है कि 32 ज़िलों में पहले चरण के मतदान में हमें ऐतिहासिक सफलता मिली है। अधिकतर मतदान शांतिपूर्ण रहा। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग अब 7 दिसंबर को 45 ज़िलों में होने वाले दूसरे चरण के मतदान पर ध्यान केंद्रित करेगा.
नेपाल में दो चरणों में हो रहे चुनाव में संघीय संसद की 275 सीटों और सात प्रांतीय सभाओं के लिए 550 सदस्यों को चुना जाना है।
गौरतलब है कि यह पहला मौका है जब नेपाल के लोग नए संविधान के मुताबिक अपना प्रधानमंत्री और प्रांतीय सभाओं के लिए सदस्य सीधे चुनाव के ज़रिए चुन रहे हैं। राजनीतिक जानकारों के मुताबिक इस चुनाव में मुख्य मुकाबला वाम मोर्चा और नेपाली कांग्रेस के बीच है। वाम मोर्च में सीपीएन यूएमएल और प्रचंड के नेतृत्व वाले पूर्व माओवादी शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *