बीमारियों के कारण भी कुछ लोगों को लगती हैं ज्यादा ठंड

लंदन,अपने देखा होगा कि सर्दियों में जहां कुछ लोग शॉर्ट्स और टी-शर्ट में आराम से घूमते रहते हैं वहीं कुछ लोग तीन स्वेटर पहनने के बाद भी कांपते रहते हैं। अगर आपको लगता है कि ठंड का ही असर लोगों पर अलग-अलग होता है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, पसीने के मामले में भी ऐसा होता है। कुछ लोगों को पसीना इतना आता है कि लगता है कि वे पानी में भीगकर आ रहे हैं वहीं कुछ लोग हमेशा तरोताजा दिखते हैं। क्या आपको पता है कि ज्यादा गर्मी या सर्दी लगना हेल्थ प्रॉब्लम की ओर इशारा है। कुछ रिपोर्ट में सामने आया हैं कि गर्मी या ज्यादा सर्दी लगने के पीछे एनीमिया, कुपोषण,इन्फेक्शन,वजन से जुड़ी समस्या (ज्यादा या कम होना) यहां तक कि साइलेंट थायरॉयड भी वजह हो सकती है।
ऐसी समस्याओं से बचने के लिए नियमित चेकअप और डॉक्टर से खुलकर बात करना बेहद जरूरी है। हम डॉक्टर के पास तभी जाते हैं जब हम ज्यादा बीमार होते हैं। हमें कंडीशन खराब होने तक इंतजार नहीं करना चाहिए बल्कि एक या दो महीने में चेकअप करवाते रहना चाहिए। तनाव की वजह से आपको गर्मी या सर्दी लग सकती है। तनावपूर्ण स्थिति जैसे झगड़ा,व्यस्तता या वर्कलोड जैसी वजहों से आपके नॉर्मल तापमान में फर्क आ सकता है। उदाहरण के तौर पर ऑफिस में जब सभी ठंड से ठिठुर रहे हैं और आपको तेज गर्मी लगने लगे तो इसकी वजह आपकी किसी दोस्त या परिवार के सदस्य से लड़ाई भी हो सकती है।
हेल्थ और दूसरे फिजिकल फैक्टर्स के अलावा किसी भी मौसम को ज्यादा फील करने के पीछे आपकी भावनात्मक स्थिति भी एक वजह हो सकती है। विशेषज्ञों की मानें तो जब लोग उदास या अकेले होते हैं तो वे ज्यादा कांपते हैं। यह भी कह सकते हैं कि जब हमारे हार्ट कोल्ड होते हैं तो हम भी वैसा ही महसूस करते हैं। हमें सबसे पहले इसके पीछे की वजह पता करनी होगी। कुछ तरीके हैं जिनसे सर्दी या ज्यादा पसीने को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए कपड़ों और खानपान में बदलाव करना एक तरीका है। अलग-अलग मौसमों में कुछ खास तरह के फूड्स हमारे अंदर सर्दी या गर्मी का बैलेंस बनाते हैं। उदाहरण के तौर पर सर्दियों में सूप या कार्बोहाइड्रेट से हम शरीर को गर्म रख सकते हैं। वहीं गर्मियों में हरी और पत्तेदार सब्जियां राहत दे सकती हैं। आखिर में ज्यादा गर्मी या सर्दी से बचने का तरीका यह भी है कि अपने दिमाग को इसके लिए ट्रेनिंग दें। इमैजिन करें कि आप गर्म जगह पर है इससे इंडॉर्फिन रिलीज होता है जो शरीर मे गर्माहट लाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *