शीर्ष पर कायम रहे विराट और बुमराह,रोहित-शिखर की लंबी छलांग

दुबई, रन मशीन की उपाधि से जाने जाने वाले भारतीय कप्तान और विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से जारी ताजा ट्वंटी-20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष स्थान पर कायम हैं जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने तीन और शिखर धवन ने लंबी छलांग लगाई है। बुधवार को जारी रैकिंग के अनुसार टीम रैंकिंग में भारत को तीन अंक का फायदा हुआ है लेकिन दशमलव के बाद की गणना के आधार पर वह इंग्लैंड के बाद पांचवें स्थान पर ही है। भारत से तीन मैचों की ट्वंटी-20 सीरीज 1-2 से हारने के बाद न्यूजीलैंड ने अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया है और अब पाकिस्तान पहले नंबर पर पहुंच गया है। न्यूजीलैंड के अब 125 से 120 अंक हो गए हैं जबकि पाकिस्तान के 124 अंक हैं।
आईसीसी रैकिंग के अनुसार विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की ट्वंटी-20 सीरीज में 104 रन बनाये थे। विराट को इस शानदार प्रदर्शन से 13 अंक मिले और अब वह दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के ओपनर आरोन फिंच से 40 अंक आगे हैं। विराट के 824 रेटिंग अंक हैं जबकि फिंच के 784 रेटिंग अंक हैं। रोहित और शिखर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ट््वंटी-20 सीरीज में क्रमश: 93 और 87 रन बनाये थे। रोहित तीन स्थान ऊपर चढ़कर 21वें और शिखर 20 पायदानों की लंबी छलांग लगाकर 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं। रोहित के 569 रेटिंग अंक हैं तो वहीं शिखर के 469 रेटिंग अंक हैं।
गेंदबाजों में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की ट्वंटी-20 सीरीज में मैन आफ द सीरीज रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 724 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर कायम हैं। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार दो पायदान चढ़कर 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि स्पिनर युजवेंद्र चहल 22 पायदान ऊपर उठकर 30वें स्थान पर आ गए हैं। लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल 17 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 62वें स्थान पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *