गुजरात ATS ने उज्जैन से हथियार खरीदने में मदद कर रहे ISIS के गुर्गे को पकड़ा

उज्जैन, पिछले दिनों गुजरात से आईएस के आंतकियों को हिरासत में लेने के बाद अब मंगलवार को गुजरात एटीएस ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए दो कथित आईएसआईएस आतंकियों से जुड़े एक व्यक्ति को उज्जैन से गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी ने आतंकियों से हथियार दिलाने का सौदा किया था। पकडे गए आतंकियों से पकड़ने के बाद पूछताछ में यह गिरफतारी हुई है। पकड़े गए आतंकी हथियार खरीदने में मदद कर रहा था।
गुजरात एटीएस के अनुसार सूरत में उबैद मिर्जा से पूछताछ के दौरान उज्जैन में उर्ज नाम के व्यक्ति का नाम सामने आया था। आतंकियों से मिले सुराग के आधार पर एटीएस ने उज्जैन में दबिश दी और उर्ज को गिरफ्तार कर लिया। उबैद ने पिस्टल खरीदने के लिए उर्ज से संपर्क किया था। गुजरात एटीएस की हिरासत में आए उबैद मिर्जा और कासिम स्टिम्बरवाला ​हथियार खरीदने के लिए काफी समय से कोशिश कर रहे थे। इसके लिए जुलाई 2016 में उबैद ने हथियार खरीदने के लिए उर्ज से संपर्क किया था। उर्ज ने देशी पिस्टल की कीमत 35 हजार रुपए और विदेशी पिस्टल की कीमत 3 लाख रुपए बता दी थी। इसके बाद अलीगढ के फैजल से हथियार खरीदा गया। पिछले साल दिसंबर में उसने फिर फैजल से संपर्क किया था।
एटीएस सूत्रों के अनुसार कासिम और उबैद कई लोगों के संपर्क कर जिहादी गतिविधियों और हथियारों के बारे में चर्चा करते थे। जबीउल्लाह को उन्होंने हमले के लिए बेंगलुरू में यहूदी टारगेट बताने के लिए कहा था। आतंकी उबैद मिर्जा सूरत जिला न्यायालय में वकालत करता था,लेकिन हैरानी की बात यह थी कि उसने सूरत बार एसोसिएशन में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था। वह डेढ़ साल से तैयारी कर रहा था। एटीएस ने अंकलेश्वर से कासिम की गिरफ्तारी के बाद उसके कब्जे से मोबाइल फोन समेत इलेक्ट्रानिक डिवाइस और अब्दुल्लाह अल फैजल समेत अन्य आतंकियों के वीडियो,ऑडियो आईएसआईएस की लोनवुल्फ हमले के वीडियों जब्त किए है। आईएसआईएस में भर्ती होने के लिए उबैद और कासिम ने सीरिया जाने का प्रयास कर रहे चार युवकों की बांग्लादेश सीमा पार करने में मदद की थी। ​हालांकि सुरक्षा एजेंसियों ने चारों युवकों को सीमा पार करते हुए हिरासत में ले लिया था। जिसके बाद यह लोग एटीएस के निशाने पर थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *