पहले गुमटी पर सब्जी बेचते थे,आज रीटेल आउटलेट चलाते हैं

राजनांदगांव, मनजीत सलूजा जब अपने खेतों में उगाई सब्जी बेचने राजनांदगांव जाते थे तो उन्हें बड़ी निराशा होती थी कि बिचौलिये उनके लाभ का बड़ा हिस्सा लील जाते हैं। इस पीड़ा के चलते उन्होंने राजनांदगांव में गुमटी लगाकर सीधे अपने खेत में उगाई सब्जियों का विक्रय आरंभ कर दिया। वे सीमित घंटों के लिए बाजार में आते और मिनटों में ही उनकी सब्जियाँ बिक जाती। इसे देखकर उन्हें महसूस हुआ कि रीटेल आउटलेट की अच्छी संभावना राजनांदगांव जिले में है। इस संभावना को लेकर विचार विमर्श करने वे उद्यान विभाग के अधिकारियों से मिले। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन अंतर्गत उद्यानिकी फसलों के विक्रय को बढ़ावा देने के लिए एसी रूम वाले आउटलेट के लिए 35 प्रतिशत तक अनुदान देने की योजना शासन की है। उन्होंने इसके लिए आवेदन दिया और आवेदन स्वीकृत भी हो गया। 15 लाख की ईकाई पर 35 प्रतिशत अनुदान उन्हें मिला तथा शेष राशि उन्होंने बैंक से लोन ली। इस प्रकार सवा पाँच लाख रुपए की अनुदान सहायता उन्हें मिशन की ओर से मिली।
आउटलेट बनने के बाद उन्होंने यहाँ बेहतरीन डिस्प्ले किया। लोगों ने महसूस किया कि एक बेहतर वातावरण में रखे होने से तथा सीधे खेत से लाकर बेचे जाने की वजह से सब्जियाँ अच्छी होंगी। इसके चलते ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ी और रीटेल आउटलेट सफल हो गया। उद्यान विभाग के सहायक संचालक नीरज शाहा ने बताया कि शासन चाहती है कि किसान सीधे उद्यमी बने और आधुनिक तकनीक अपनाये। इसके लिए विभाग ने नवाचार किए हैं। राजनांदगांव जिले में कलेक्टर  भीम सिंह के मार्गदर्शन में प्रगतिशील किसानों को रीटेल आउटलेट, नेटहाउस एवं ग्रीन हाउस कल्टीवेशन जैसी सुविधाएँ देने लगातार विभाग द्वारा संपर्क किया जा रहा है जिसके जमीन पर अच्छे नतीजे आ रहे हैं।

अब रायपुर और दुर्ग-भिलाई में तैयारी
राजनांदगांव में सफल प्रयोग के पश्चात अब मंजीत ने रीटेल आउटलेट के विस्तार की योजना बनाई है। राजनांदगांव के रीटेल आउटलेट में सीजन में प्रतिदिन वे दस से बारह हजार रुपए की सब्जी एवं फलों का विक्रय कर लेते हैं। अब वे रायपुर, दुर्ग और भिलाई में अपने रीटेल आउटलेट डालेंगे। मंजीत बताते हैं कि लोगों को ताजा फल और सब्जियाँ चाहिए। शहरों में सब्जी बाजारों में तो लोग किसानों को ढूँढते हैं कि उनसे सीधे सब्जी ले सकें। रीटेल आउटलेट एक अच्छा माध्यम है जिनसे किसान अपनी बिचौलियों को दिए बगैर लाभ अर्जित कर सकते हैं।
लैट्यूस और ब्रोकली भी बेचते हैं मंजीत
ब्रोकली को बेहद स्वास्थ्यवर्धक सब्जी माना जाता है और डाक्टर इसे अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमेशा प्रिफर करते हैं। मंजीत अपने रीटेल आउटलेट में ब्रोकली का विक्रय करते हैं। इसके साथ ही वे लैट्यूस और चेरी टमाटर का विक्रय भी करते हैं जो एक्साटिक वेजीटेबल्स की श्रेणी में आता है। इसी प्रकार वे एप्पल, बेर, स्ट्राबेरी, शहतूत, अंजीर का भी विक्रय करते हैं जो उन्होंने अपने खेतों में लगाये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *