रायबरेली में NTPC के प्लांट में बॉयलर फटने से 16 मरे सौ से अधिक घायल

रायबरेली,यूपी के रायबरेली स्थित एनटीपीसी के प्लांट में बॉयलर फटने से मरने वालों की संख्या 16 हो गई है। 100 लोग घायल हैं। घायलों की इतनी ज्यादा तादाद को देखते हुए रायबरेली और आसपास से एंबुलेंस मंगाई गई है। रायबरेली के जिला अस्पताल के अलावा लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर, लोहिया अस्पताल और सिविल अस्पताल को अलर्ट पर रखा गया है। सभी डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को तुरंत ड्यूटी पर पहुंचने को कहा गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मॉरीशस से प्रमुख सचिव गृह को हादसे के पीडि़तों को हरसंभव मदद पहुंचाने का निर्देश दिया है।
यह हादसा पावर जेनरेटिंग यूनिट में हुआ जहाँ एक बॉयलर फट गया। एनटीपीसी के ऊंचाहार स्थित इस प्लांट में पांच यूनिट हैं, जिसमें से प्रत्येक की क्षमता 210 मेगावाट है। यहां 1988 में बिजली उत्पादन शुरू हुआ था। हादसे के बाद उस यूनिट को सील कर दिया गया है और वहां किसी को जाने नहीं दिया जा रहा है। एनटीपीसी परिसर स्थित अस्पताल में घायलों को भर्ती कराया गया है।
राहत एवं बचाव का काम पूरे जोर-शोर से जारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गृह विभाग के प्रधान सचिव को निर्देश दिया है कि राहत एवं बचाव कार्यों के लिए सभी जरूरी कदम उठाया जाना सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों के लिए 2-2 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है। 500 मेगावाट की इस नई यूनिट में, यह हादसा हुआ है गत जुलाई में ही इसमें कामर्शियल उत्पादन शुरु हुआ है। एनटीपीसी की इस इकाई में डेढ़ हज़ार से ज्यादा मजदूर काम करते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक कई मजदूर लापता भी हो गए हैं। मौके पर पहुंचे मजदूरों के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। हादसे को लेकर एनटीपीसी के अधिकारियों ने चुप्पी साध रखी है।
घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया जा चुका है। इस हादसे के वक्त प्लांट में करीब 150 मजदूर काम कर रहे थे। मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *